Thursday, April 25, 2024
Advertisement

WhatsApp की ये ट्रिक्स जान लीजिए, ब्लॉक भी नहीं करना पड़ेगा और परेशान करने वालो से भी मिल जाएगा छुटकारा!

अगर आप वॉट्सऐप पर अनचाहे लोगों और अनचाहे मैसेजेस से परेशान हैं, तो यहां हमने कुछ ऐसी ट्रिक्स बताई हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इस सिरदर्दी से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: April 01, 2023 17:03 IST
Useful Tricks On WhatsApp - India TV Hindi
Image Source : CANVA व्हाट्सएप शॉर्ट ट्रिक्स

WhatsApp Tricks: बेशक वॉट्सऐप ने लोगों का एक दूसरे के कॉन्टैक्ट में रहना आसान बना दिया हो, लेकिन इसके साथ में यह कुछ लोगों के लिए सिर का दर्द भी बन गया है। कई बार अनचाहे लोगों के हेलो, हाय और नाइस पिक जैसे फिजूल के मैसेज सिरदर्द का कारण भी बन जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप की कुछ ऐसी ट्रिक्स भी हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इस फालतू की सिरदर्दी से बच सकते हैं? आइए बताते हैं।

मैसेज कर दो आर्काइव

किसी की चैट को आर्काइव करके आप उसके आने वाले नोटिफिकेशंस से बच सकते हैं। यहां तक कि आर्काइव की गई चैट आपको व्हाट्सएप की मेन स्क्रीन पर भी नहीं दिखेगी। इसके लिए आपको मेन स्क्रीन पर आ रहे उस चैट पर लॉन्ग प्रैस करके रखना है, उसके बाद ऊपर ही आपको आर्काइव का आइकन दिख जायेगा।

मैसेजेस को म्यूट कर दो

अगर कोई व्यक्ति आपको लगातार मैसेज किए जा रहा है या किसी ग्रुप में बैक-टू-बैक मैसेज आए जा रहे हैं, तो आप उस चैट को म्यूट करके शांति से अपना काम जारी रख सकते हैं। आप उस चैट को 8 घंटा, एक वीक और यहां तक कि हमेशा के लिए भी म्यूट कर सकते हैं। चैट को म्यूट करने के लिए आपको उसपर लॉन्ग टैप करना है, जिसके बाद आपको पिन, डिलीट, म्यूट और आर्काइव।।। ये चार ऑप्शन दिखेंगे। अब आगे आप खुद समझदार हैं कि आपको किसपर टैप करना है।

वॉट्सऐप स्टेटस की सेटिंग

कई बार वॉट्सऐप पर लगाया गया स्टेटस भी सिरदर्दी का कारण बन जाता है। अगर आप चाहते हैं कि कुछ चुनिंदा लोगों को ही आपका स्टेटस दिखे तो इसके लिए आपको सेटिंग्स>प्राइवेसी> स्टेटस में जाकर अपनी मर्जी के अनुसार सेटिंग कर लेनी है।

अब बात करते हैं, उन ट्रिक्स के बारे में जिससे किसी के लिए ये पता लगाना मुश्किल हो जायेगा कि आप वॉट्सऐप पर ऐक्टिव रहते भी हैं या नहीं।

लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस

कई बार इस बात को लेकर भी ईशू बन जाते हैं कि मैंने मैसेज भेजा और तुमने एक्टिव होकर भी उसे सीन नहीं किया। लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस बंद करने के लिए आपको जाना होगा सेटिंग> प्राइवेसी> लास्ट सीन एंड ऑनलाइन। यहां जाकर आप अपनी सुविधा के अनुसार सेटिंग कर सकते हैं।

रीड रिसीप्ट कर दें बंद

रीड रिसिप्ट एक ऐसा फीचर है, जिसे बंद कर देने पर सामने वाले व्यक्ति को यह पता ही नहीं चलेगा कि आपने उनका मैसेज पढ़ा भी है या नहीं। हालांकि, इसका एक डिसएडवांटेज यह भी है कि आपको भी पता नहीं चल पाएगा कि किसी ने आपका मैसेज पढ़ा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement