Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

India TV-CNX Exit poll: तेलंगाना में कांग्रेस की बन सकती है सरकार

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बहुमत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। अगर कांग्रेस को बहुमत मिला, तो ये पहली बार होगा कि जब वह तेलंगाना को राज्य का दर्जा मिलने के बाद अपनी सरकार बनाएगी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 30, 2023 19:25 IST
तेलंगाना विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल- India TV Hindi
तेलंगाना विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल

नई दिल्ली, 30 नवम्बर: India TV-CNX exit poll survey के मुताबिक, आज कराए गए तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बहुमत मिलने के आसार हैं। 119  सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस को 63 से 79 सीटें मिलने की संभावना है। अगर कांग्रेस को बहुमत मिला, तो ये पहली बार होगा कि जब वह तेलंगाना को राज्य का दर्जा मिलने के बाद अपनी सरकार बनाएगी।

बीजेपी-बीआरएस को कितनी मिल रही सीटें?

एग्जिट पोल के मुताबिक, मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) 31 से 47 के बीच सीटें ही जीत सकती है। BRS तेलंगाना को राज्य का दर्जा मिलने के बाद से ही उस पर शासन कर रही है। एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक, बीआरएस की सहयोगी असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM पांच से सात सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी केवल दो से चार सीटें जीत सकती है।

 
वोट शेयर के अनुमानों से पता चलता है कि कांग्रेस को 42.43 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि सत्तारूढ़ बीआरएस को केवल 37.52 फीसदी वोट मिल सकते हैं। बीजेपी को 12.07 वोट मिल सकते हैं। इसके अलावा एआईएमआईएम को 2.7 वोट मिल सकते हैं और निर्दलीय और छोटे दलों सहित 'अन्य' को 5.28 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

इंडिया टीवी-CNX exit poll में क्षेत्रवार सीटों का अनुमान:- 

  • 28 सीटों वाले ग्रेटर हैदराबाद में बीआरएस को 12, एआईएमआईएम को 6, कांग्रेस को 9 और बीजेपी को 1 सीट पर जीत मिल सकती है।
  • 42 सीटों वाले  लोअर तेलंगाना में कांग्रेस 25 सीटें जीत सकती है, जबकि शेष 17 सीटें बीआरएस के पास जा सकती हैं।
  • 49 सीटों वाले अपर तेलंगाना में कांग्रेस को 37, बीआरएस को 10 और बीजेपी को 2 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल सर्वेक्षण आज 119 में से 92 विधानसभा क्षेत्रों में 10,120 लोगों के बीच कराया गया, जिनमें 5,370 पुरुष और 4,750 महिलाएं शामिल थीं।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के विवरण के लिए कृपया इंडिया टीवी रिस्पांस से 9350593505 पर संपर्क करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement