Friday, May 03, 2024
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: तेलंगाना में कितनी सीटें जीतेगी कांग्रेस, क्या है भाजपा का हाल? देखें ओपिनियन पोल

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की। अब सामने लोकसभा का चुनाव है। लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है। इस पोल में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: April 02, 2024 16:20 IST
तेलंगाना का ओपिनियन पोल।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तेलंगाना का ओपिनियन पोल।

हैदराबाद: तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले यहां विधानसभा चुनाव हुए, जिसमें कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल कर राज्य में अपनी सरकार बनाई। वहीं अब सवाल ये उठ रहा है कि क्या लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी अपना असर छोड़ पाएगी? इसी दौरान इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है, जिससे स्थिति थोड़ी स्पष्ट होती दिख रही है।

किसे कितनी सीटें-

तेलंगाना के ओपिनियन पोल में कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव में भी बड़ी पार्टी के तौर पर सामने आ रही है। यहां की 17 लोकसभा सीटों में कांग्रेस सबसे ज्यादा 9 सीटें जीत सकती है। वहीं बीजेपी को 5, बीआरएस को 2 और AIMIM को एक सीट पर जीत मिल सकती है।

तेलंगाना में कुल सीटें- 17

कांग्रेस- 9
भाजपा- 5
बीआरएस- 2
एआईएमआईएम- 1

तेलंगाना की हॉट सीटें-

हैदराबाद-  तेलंगाना की हैदराबाद सीट पर यूपी के माफिया मुख्तार अंसारी का मुद्दा छाया हुआ है। बीजेपी विधायक राजा सिंह ने मुख्तार अंसारी को लेकर ओवैसी पर अटैक किया है। ओवैसी मुख्तार की मौत के बाद उसके घर गए थे। राजा सिंह ने इस पर सवाल उठाए हैं। वहीं हैदराबाद AIMIM का सबसे मजबूत किला है। यहां से असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं। बीते 10 लोकसभा चुनावों से इस सीट पर ओवैसी परिवार की जीत हो रही है। 6 बार सुल्तान सलाउद्दीन ओवैसी सांसद रहे। उसके बाद 4 बार से उनके बेटे असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं। 2019 में असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी को लगभग 3 लाख वोटों से हराया था। तेलंगाना विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने ओल्ड हैदराबाद रीजन में जबरदस्त बढ़त बनाई, लेकिन ओवैसी अपना किला बचाने में कामयाब रहे। 2024 के इन चुनावों में भी ओवैसी बढ़त बनाते दिख रहे हैं। इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल के मुताबिक इस सीट पर एआईएमआईएम जीत दर्ज कर सकती है।

सिकंदराबाद- ये सीट बीजेपी का मजबूत गढ़ मानी जाती है। यहां से मोदी सरकार के मंत्री जी. किशन रेड्डी चुनाव लड़ते हैं। जी. किशन रेड्डी अभी तेलंगाना प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भी हैं। 2019 के चुनाव में जी किशन रेड्डी ने BRS कैंडिडेट को 61 हजार से ज्यादा वोटों के मार्जिन से हराया था। सिकंदाराबाद की इस सीट से बीजेपी के बंडारू दत्तात्रेय 4 बार सांसद रहे हैं। बीजेपी ने इस बार फिर जी किशन रेड्डी पर दांव लगाया है। कांग्रेस कैंडिडेट दानम नागेंदर BRS के विधायक हैं, अभी हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल के मुताबिक इस सीट पर भाजपा जीत दर्ज कर सकती है।

करीमनगर- ये तेलंगाना की हाईप्रोफाइल सीट है। यहां से बंडी संजय चुनाव लड़ते हैं। बंडी संजय ने तेलंगाना में बीजेपी को स्थापित करने में बड़ी भूमिका निभाई है। तेलंगाना प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष बंडी संजय ने 2019 के चुनाव में TRS कैंडिडेट को 90 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। बीजेपी ने एक बार फिर यहां से बंडी संजय को ही उम्मीदवार बनाया है। इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल के मुताबिक इस सीट पर भाजपा जीत दर्ज कर सकती है।

निज़ामाबाद- तेलंगाना की एक और हाईप्रोफाइल सीट है निजामाबाद। लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के अरविंद धर्मपुरी ने TRS कैंडिडेट और पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को 72 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। बीजेपी ने एक बार फिर यहां से अरविंद धर्मपुरी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं दूसरी तरफ के. कविता शराब घोटाला मामले में गिरफ्तारी के बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। BRS ने यहां से गोवर्धन बाजी रेड्डी को कैंडिडेट बनाया है। इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल के मुताबिक इस सीट पर भाजपा जीत दर्ज कर सकती है।

यह भी पढ़ें- 

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: हरियाणा में बीजेपी करेगी क्लीन स्वीप या कांग्रेस करेगी वापसी? जानें

Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सामने आया दिल्ली का ओपिनियन पोल, जानें जनता की राय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement