Sunday, May 12, 2024
Advertisement

22 जनवरी को 10 लाख दीयों से जगमग होगी अयोध्या, इस तरह से की जा रही तैयारी

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद शाम के समय अयोध्या में 10 लाख दीये जलाए जाएंगे। इसके लिए राज्य पर्यटन विभाग की ओर से भव्य तैयारी की जा रही है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: January 21, 2024 11:48 IST
प्राण प्रतिष्ठा के बाद जलाए जाएंगे 10 लाख दीये।- India TV Hindi
Image Source : AP प्राण प्रतिष्ठा के बाद जलाए जाएंगे 10 लाख दीये।

अयोध्या: राम मंदिर में कल यानी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। वहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद शाम के समय अयोध्या नगरी को दीयों से सजा दिया जाएगा। इस दौरान अयोध्या में 10 लाख दीये जलाने की तैयारी की जा रही है। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूरा होने के बाद 22 जनवरी की शाम को अयोध्या 10 लाख दीपों से जगमगाएगी। अधिकारियों ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों और पौराणिक स्थलों पर 'राम ज्योति' प्रज्ज्वलित की जाएगी। सरयू नदी के तटों की मिट्टी से बने दीयों से अयोध्या रोशन होगी। 

'राम ज्योति' प्रज्ज्वलित कर मनाई जाएगी दीपावली

अधिकारियों ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूर्ण होने के उपरांत 'राम ज्योति' प्रज्ज्वलित कर दीपावली मनाई जाएगी। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी (आरटीओ) आर. पी. यादव ने बताया कि 22 जनवरी की शाम 100 प्रमुख मंदिरों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप जलाए जाएंगे और इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप दीप जलाए जाएंगे तो इसमें स्थानीय कुम्हारों की मदद ली जा रही है और उनसे दीयों को खरीदा जा रहा है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 2017 में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से ही दीपोत्सव की शुरुआत हुई थी। 

इन प्रमुख स्थानों पर जलाए जाएंगे दीप

अधिकारियों ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद योगी सरकार की तरफ से पूरी अयोध्या को दीपों से सजाया जाएगा और राज्य पर्यटन विभाग की ओर से इसकी भव्य तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि रामलला, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप प्रज्ज्वलित किये जायेंगे। वहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर की भव्यता दिखाई दे रही है। फूलों से सजा हुआ मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत लग रहा है। 

(इनपुट- भाषा) 

यह भी पढ़ें- 

यूपी: अयोध्या में आज राम मंदिर के अनुष्ठान का 6वां दिन, जानें क्या-क्या होगा

भगवान राम को उपहार में मिला 6 फीट का खड़ाऊ, इससे पहले मिल चुका है विशालकाय ताला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement