Sunday, April 28, 2024
Advertisement

VIDEO: रामलला के आज के दर्शन किए क्या? मंदिर में की गई बेहतरीन व्यवस्था, प्रमुख सचिव गृह और DGP कर रहे निगरानी

अयोध्या के राम मंदिर में आज दर्शन का दूसरा दिन है। लोगों की भारी भीड़ रामलला के दर्शन के लिए आ रही है। हालांकि पुलिस और प्रशासन की तरफ से बेहतर इंतजाम किए गए हैं, जिसकी वजह से श्रद्धालु बड़े ही आराम से दर्शन कर रहे हैं।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: January 24, 2024 9:44 IST
ramlala- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में विराजित रामलला

अयोध्या: यूपी के अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला के दर्शन का आज दूसरा दिन है। इस मौके पर भारी संख्या में रामभक्त अपने रामलला के दर्शन के लिए पहुंचे हैं। व्यवस्था में किसी तरह की बाधा ना हो, इसलिए भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और पुलिस-प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। मिली जानकारी के मुताबिक, रामभक्तों की सुरक्षा के लिए 8 हजार पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं और 8 मजिस्ट्रेट स्पेसिफिक व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे। इस दौरान स्पेशल बसों और प्राइवेट गाड़ियों की एंट्री पर रोक लगी है।

आराम से हो रहे रामलला के दर्शन

आज मंदिर की व्यवस्था बहुत ही शानदार है। कल काफी भीड़ थी लेकिन शाम से ही पुलिस ने ऐसी व्यवस्था की, कि  श्रद्धालु बहुत आराम से दर्शन कर रहे हैं। व्हीलचेयर से लेकर हर चीज उपलब्ध है। पूरे मैनेजमेंट के साथ श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जा रहे हैं। 

आज अयोध्या में बहुत ठंड और कोहरा है, लेकिन इसके बावजूद लोग सुबह 3-4 बजे से मंदिर पहुंचने लगे थे और सुबह का इंतजार कर रहे थे। इस दौरान मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को घंटेभर का भी समय नहीं लगा। 

अमेरिका से आए लोग बता रहे हैं कि किस तरह इस आयोजन का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। ठंड में लोग फुटपाथ पर रात से ही अपने रामलला का इंतजार कर रहे थे। ऐसी दीवानगी शायद ही पहले कभी देखने को मिली है। 

आज क्यों ज्यादा भीड़ नहीं है?

दरअसल पहले दिन सामान और पब्लिक की मैन्युअल चेकिंग हो रही थी, उस दौरान सिर्फ एक्सरे मशीन थी और भीड़ भी बहुत ज्यादा थी। आज एयरपोर्ट जैसी सुविधा नजर आ रही है। कॉरिडोर से एंट्री करके आपको गेट तक नहीं जाने दिया जाएगा, बल्कि कॉरिडोर से लेफ्ट में एयरपोर्ट की तरह बहुत सारे गेट बनाए गए हैं, जिसमें अभी 7 नंबर गेट चालू है। उसमें सामान की स्कैनिंग अलग और पब्लिक की स्कैनिंग अलग होगी। अभी लोग 7 नंबर गेट से जा रहे हैं। भीड़ बंट गई है। वैसे कुल 17 गेट हैं, जिन्हें जरूरत के हिसाब से खोला जाएगा। 

कल और आज में एक अंतर ये भी है कि कल लोग एक ही जगह से एंट्री और एग्जिट कर रहे थे। वहीं आज एक बार एंट्री करके दूसरी जगह से एग्जिट होना है। ऐसे में आने वाले और जाने वाले श्रद्धालुओं का एक ही जगह पर जमावड़ा नहीं लग रहा है। आज मुख्य द्वार से एंट्री हो रही है और गेट नंबर 3 और 11 से एग्जिट हो रहा है। 

DGP व्यवस्था की निगरानी कर रहे

आज डीजीपी खुद अंदर मौजूद हैं। अंदर भी ऐसी ही व्यवस्था है। सिंह द्वार से एंट्री हो रही है और श्रद्धालु दर्शन करके दूसरी तरफ से एग्जिट कर रहे हैं। भीड़ प्रबंधन के लिए यूपी के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद भी मौजूद हैं। 

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली में पड़ रही भीषण ठंड, ट्रेन और विमान सेवाएं प्रभावित, कई कैंसिल, यात्री हुए परेशान

मध्य प्रदेश: रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के जश्न को लेकर इंदौर में छात्रों के बीच झड़प, एक घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement