Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रामलला का 3 मिनट तक हुआ सूर्य तिलक, VIDEO में देखें गर्भगृह में कैसे पहुंची सूरज की रोशनी

500 साल के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हैं। राम मंदिर बनने के बाद ये पहली रामनवमी है ऐसे में इस बार रामनवमी पर सूर्य की किरणों से उनका अभिषेक किया गया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 17, 2024 13:35 IST
ramlala surya tilak- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रामलला का सूर्य तिलक

इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है। अब से थोड़ी देर पहले अयोध्या में रामलला का सूर्य से अभिषेक हुआ। दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें रामलला के मस्तक पर गिरी जिससे उनका अभिषेक किया गया। इस भव्य, दिव्य और अलौकिक सूर्य तिलक का 100 एलईडी स्क्रीन से पूरे अयोध्या में लाइव टेलिकास्ट हुआ। इस अद्भुत नजारे का पूरा वीडियो सामने आया है।

रामनवमी के मौके पर रामलला के सूर्य तिलक को देखने के लिए लाखों भक्त अयोध्या में उमड़े हैं। स्टेशन से लेकर रामजन्मभूमि तक भक्तों की कतार लगी हुई है और हो भी क्यों ना 500 साल के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हैं। राम मंदिर बनने के बाद ये पहली रामनवमी है ऐसे में इस बार रामनवमी पर सूर्य की किरणों से उनका अभिषेक किया गया है।

देखें वीडियो-

सूर्य तिलक के लिए अपनाया गया ये तरीका  

सूर्य की रोशनी मंदिर के तीसरी मंजिल पर लगे पहले दर्पण पर पड़ी। यहां से रोशनी परावर्तित होकर पीतल की पाइप में प्रवेश की पीतल  के पाइप में लगे दूसरे दर्पण से टकराकर 90 डिग्री पर पुनः परावर्तित हो गई। इसके बाद पीतल की पाइप से जाते हुए यह किरण तीन अलग-अलग लेंस से होकर गुजरी और फिर लंबे पाइप के गर्भ गृह वाले सिरे पर लगे शीशे से ये किरण टकराई। गर्भगृह में लगे शीशे से टकराने के बाद किरण सीधे रामलला के मस्तिष्क पर 75 मिलीमीटर का गोलाकार तिलक लगाया और निरंतर 3 मिनट तक प्रकाशमान हुई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement