Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Good News: यूपी के सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान- सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की हो गई बल्ले-बल्ले

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि का यह लाभ 1 जनवरी 2023 से जोड़कर मिलेगा। सरकार के इस फैसले से 16.35 लाख कर्मचारियों और 11 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: May 16, 2023 23:51 IST
योगी आदित्यनाथ, सीएम, यूपी- India TV Hindi
Image Source : AP योगी आदित्यनाथ, सीएम, यूपी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है। सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार ने मंहगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि का यह लाभ 1 जनवरी 2023 से जोड़कर मिलेगा। सरकार के इस फैसले से 16.35 लाख कर्मचारियों और 11 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी है।

सीएम योगी ने किया ट्वीट

सीएम योगी ने ट्वीट किया- 'उत्तर प्रदेश सरकार में सेवारत 16.35 लाख राज्य कर्मचारियों एवं 11 लाख पेंशनरों के व्यापक हित में, प्रदेश सरकार द्वारा 01 जनवरी, 2023 से देय महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर में 4% वृद्धि करते हुए इसे 38% से बढ़ाकर 42% करने का निर्णय लिया गया है।'

बता दें कि केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाी सूचकांक के आधार पर अपने कर्मचारियों और पेशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करती है। पहली बढ़ोत्तरी एक जनवरी और दूसरी एक जुलाई से लागू होती है। केंद्र की तर्ज पर ही राज्य सरकारें भी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करती है। 

केंद्र सरकार ने 24 मार्च को ही महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया था लेकिन यूपी में यह लागू नहीं हो पाया था। अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। हालांकि इसे लागू करने के लिए वित्त विभाग अलग से शासनादेश जारी करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement