Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रामनवमी पर अयोध्या जाने का है प्लान? चंपत राय ने पहले ही दिए जरूरी निर्देश; इस तरह से करें दर्शन

पहली बार रामनवमी पर अयोध्या के राम मंदिर में श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकेंगे। इसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह भी देखा जा रहा है। हालांकि अयोध्या में जगह की कमी को देखते हुए श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पहले ही जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Amar Deep Published on: April 05, 2024 20:29 IST
राम नवमी पर अयोध्या में दर्शन को लेकर जरूरी निर्देश।- India TV Hindi
Image Source : PTI राम नवमी पर अयोध्या में दर्शन को लेकर जरूरी निर्देश।

अयोध्या: रामनवमी के दिन अब रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने की जरूरत नहीं होगी। अब आप अपने घर में बैठकर ही रामलला के दर्शन कर सकेंगे। बता दें कि दूरदर्शन पर अयोध्या के राम मंदिर में रामनवमी की पूजा का सीधा प्रसारण किया जाएगा। श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट ने लोगों से अपील की है कि लोग अपने अपने घरों में, गांव-मोहल्ले में ही रहकर रामनवमी मनाएं। इसके साथ ही दूरदर्शन पर अयोध्या के राम मंदिर की रामनवमी के दर्शन करें।

50 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि अयोध्या बहुत छोटी है और गर्मी बहुत ज्यादा है। ऐसे में अगर अयोध्या में ज्यादा भीड़ होगी तो श्रद्धालुओं को दिक्कत होगी। श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या में भी 100 स्थानों पर LED वॉल लगाई जाएगी। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अब तक एक करोड़ 70 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। रामनवमी पर अयोध्या में 9 दिन चलने वाले मेले में 50 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

बढ़ाई जाएगी दर्शन की टाइमिंग

बता दें कि आज अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक हुई। इसमें राम मंदिर की पहली मंजिल पर बनने वाले राम दरबार की चर्चा हुई, लेकिन चर्चा का मुख्य केंद्र रामनवमी के इंतजाम को लेकर रहा। रामनवमी पर राम मंदिर में एक दिन में सात लाइनों में दर्शन कराएं जाएंगे। अभी चार लाइनों में ही दर्शन कराए जाते हैं। रामनवमी पर श्रद्धालुओं के लिए तीन लाइनें और बढ़ाई जाएंगी। इसके अलावा अभी राम मंदिर में श्रद्धालु 14 घण्टे दर्शन कर रहे हैं, जबकि रामनवमी पर दर्शन का समय बढ़ाकर 20 घंटे कर दिया जाएगा।

श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम

चंपत राय ने बताया कि शयन आरती के बाद वस्त्र बदलना, श्रृंगार, भोग और फिर सुबह के श्रृंगार में आज तीन से चार घण्टे लग रहे हैं। श्रृंगार के समय को कम करना सम्भव नहीं है। रामनवमी पर अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आने की संभावना है, जिसे देखते हुए ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए हैं। ये इंतजाम कुछ इस तरह हैं-

  • राम मंदिर जाने वाले रास्ते मं गर्मी से बचाव के लिए छाया का इंतज़ाम किया जा रहा है।
  • जमीन पर मैट लगाई जा रही है, जिससे श्रद्धालुओं के पैर गर्मी में ना जलें।
  • दर्शन मार्ग पर बैठने की व्यवस्था भी की जा रही है।
  • ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं को प्रसाद मिले, इसका इंतजाम किया जा रहा है।
  • मन्दिर के दर्शन मार्ग पर 50 जगहों पर पानी का इंतजाम करने की कोशिश हो रही है।
  • ओआरएस के पाउडर का भी इंतजाम किया जा रहा है।

ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि रामनवमी में दर्शन के लिए राम मंदिर आने वाले श्रद्धालु अपने साथ मोबाइल नहीं लाएं। साथ ही जूता-चप्पल दूर रख के आएं।

यह भी पढ़ें- 

लड़कों जैसे कपड़े पहनने पर भीड़ ने महिला पर्यटक की फाड़ी टी-शर्ट, पुलिस ने भी उड़ाया मजाक

Lok sabha election 2024: मेरठ से टिकट कटने के बाद जेपी नड्डा से मिले अतुल प्रधान? अखिलेश यादव को लेकर कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement