Sunday, May 12, 2024
Advertisement

अयोध्या में श्रद्धालुओं की अपार भीड़, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी ने की ये अपील

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने श्रद्धालुओं से संयम और धैर्य रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी दर्शन कर सकेंगे, वे धैर्य और संयम बनाए रखें।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: January 24, 2024 0:02 IST
Ayodhya, Styendra Das- India TV Hindi
Image Source : ANI राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास

अयोध्या: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ है। लोग भगवान राम के दर्शन के लिए बेताब हैं। व्यवस्थाओं को संभालने में प्रशासन को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने सभी श्रद्धालुओं से धैर्य बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा, ''मैं सभी श्रद्धालुओं को आश्वस्त करता हूं कि वे रामलला के दर्शन कर सकेंगे. दर्शन लगातार जारी है. मैं अपील करता हूं भक्तों से धैर्य बनाए रखने को कहा।''

आपको बता दें कि अयोध्या में आज दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। दर्शनार्थियों की तादाद इतनी बढ़ गई है कि सुरक्षाकर्मियों को भी भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।  न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद बड़ी संख्या में भगवान राम भक्त यूपी के अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को लगातार आरामदायक दर्शन सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है। प्रमुख सचिव-गृह संजय प्रसाद और स्पेशल डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार राम मंदिर के गर्भगृह में मौजूद हैं। बता दें कि दर्शन व्यवस्था के लिए 8 हज़ार से ज़्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किया

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आधी रात से ही श्रद्धालुओं का दर्शन के लिए जमावड़ा लगने लगा था और मंगलवार देर शाम तक पांच लाख से अधिक श्रद्धालु भगवान राम के बाल स्वरूप का दर्शन कर चुके थे। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर कई बार भीड़ काबू से बाहर होती दिखी लेकिन पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों ने स्थिति को तुरंत संभाल लिया और लोगो को कतार में खड़ा करवाकर भगवान राम के दर्शन कराये। 

सूचना निदेशक शिशिर ने मंगलवार देर शाम जारी एक बयान में बताया,‘‘आज पांच लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किये हैं।’’ इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर शाम सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर जारी पोस्ट में बताय,''आज श्री अयोध्या धाम में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर का स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों को पूज्य साधु-संतों व श्रद्धालुओं हेतु प्रभु श्री रामलला के सुलभ एवं सहज दर्शन के साथ ही सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।’’ दूसरी ओर श्रद्धालुओं के समूह छोटी-छोटी गलियों, रेलवे पटरियों, खेतों से अयोध्या में प्रवेश कर रहे हैं जबकि कुछ सरयू नदी पार कर नगर में प्रवेश कर रहे हैं। 

दस लाख श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जाने के कुछ घंटों बाद ही करीब दस लाख श्रद्धालु अयोध्या में प्रवेश करने में कामयाब रहे। इस बीच, गोंडा, बस्ती और अंबेडकरनगर की सड़कों पर कुछ किलोमीटर तक तब लंबा ट्रैफिक जाम लग गया जब पुलिस ने अयोध्या की ओर जाने वाली सभी सड़कों को पूरी तरह से बंद कर दिया, यहां तक कि पैदल यात्रियों को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई। आयुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी नितीश कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरके नैय्यर समेत अयोध्या प्रशासन के सभी अधिकारी अयोध्या की विभिन्न सड़कों पर तैनात होकर भीड़ की आवाजाही को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। मंगलवार को जनता के लिए राम जन्मभूमि मंदिर के कपाट खुलने से कुछ घंटे पहले ही लोग कतार में खड़े हो गए। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए सुरक्षा में जो सुरक्षा बल तैनात किए गए थे, उन्हें बहाल करना पड़ा और अयोध्या शहर की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी गई। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement