Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अखिलेश यादव कन्नौज से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, लालू प्रसाद के दामाद का कटेगा टिकट?

सपा प्रमुख अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, वह गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Mangal Yadav Updated on: April 24, 2024 11:53 IST
सपा प्रमुख अखिलेश यादव - India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI सपा प्रमुख अखिलेश यादव

लखनऊः समाजवादी पार्टी कन्नौज लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बदल सकती है। सूत्रों के अनुसार, पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव खुद कन्नौज से चुनाव लड़ सकते हैं। वह कल यहां से नामांकन कर सकते हैं। इससे पहले समाजवादी पार्टी ने लालू प्रसाद यादव के दामाद पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को कन्नौज से अपना उम्मीदवार बनाया था। तेज प्रताप अखिलेश यादव के परिवार का ही हिस्सा हैं। वह मैनपुरी से सांसद रह चुके हैं। बीजेपी ने यहां से सुब्रत पाठक को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया है। वह यहां से मौजूदा सांसद हैं। 

उपचुनाव जीतकर बने थे सांसद

जब मुलायम सिंह यादव मैनपुरी और आजमगढ़ से जीत गए थे तो उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दी थी। उपचुनाव में तेज प्रताप को सपा ने उम्मीदवार बनाया और वे जीतकर संसद पहुंचे। इसके बाद से उन्हें सपा ने कहीं से टिकट नहीं दिया था। 

सोमवार को बनाया था तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार

इससे पहले समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए बलिया और कन्नौज सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को कन्नौज और सनातन पांडेय को बलिया से उम्मीदवार घोषित किया गया था। 

मुलायम सिंह यादव के पौत्र हैं तेज प्रताप

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के पौत्र और राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के संस्थापक व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव 2014 से 2019 तक मैनपुरी से सांसद रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में कन्नौज सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुब्रत पाठक ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हराया था। सपा ने 2019 आम चुनाव में भी सनातन पांडेय को बलिया से उम्मीदवार बनाया था लेकिन उन्हें भाजपा के वीरेंद्र सिंह मस्‍त से हार का सामना करना पड़ा था। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement