Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गौवंशों के गोबर से रोशन हो रहे सरकारी दफ्तर, हरदोई के बायोगैस प्लांट से 30kW बिजली का उत्पादन शुरू

उत्तर प्रदेश के हरदोई में गौवंशो के गोबर से सरकारी दफ्तरों को बिजली मिलनी शुरू हो गई है। जनपद के पहले गोवर्धन प्लांट से 30 किलोवाट बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है। ये बायोगैस प्लांट 46 लाख की लागत से तैयार हुआ है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: February 12, 2024 8:18 IST
Hardoi biogas plant- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हरदोई के बायोगैस प्लांट से सरकारी दफ्तरों में जा रही बिजली

हरदोई की गौशालाओ में संरक्षित किए गए गौवंशो के गोबर से एक ब्लॉक में 30kW बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है, जो अब सरकारी दफ्तरों को बिजली उपलब्ध करा रहा है। इतना ही नहीं गौशाला में लगे बिजली मोटर से भी गौवंशो के पीने के लिए स्वक्ष जल उपलब्ध हो रहा है। बता दें कि हरदोई में गोबर से बिजली उत्पादन का ये पहला प्लांट है जो सरकारी दफ्तरों में रोशनी बिखेर रहा है। हरदोई के बावन ब्लॉक में गौवंशो के पशुआश्रय स्थल से निकलने वाले गोबर से बिजली उत्पादन हो रहा है। 

आंगनवाड़ी केंद्र समेत कई दफ्तरों को मिल रही बिजली

बता दें कि हरदोई के बावन ब्लॉक में 30 किलोवाट बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है। इस प्लांट की बिजली फिलहाल आंगनवाड़ी केंद्र, पशु आश्रय स्थल, स्वयं सहायता समूह के दफ्तर को उपलब्ध करा दी गई है, जो अब रोशनी से चमक रहे हैं। इसको लेकर जब हरदोई जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की गोवर्धन योजना के अंतर्गत बायोगैस प्लांट की स्थापना की गई है। इसकी लागत 46 लाख आई है। ये प्लांट पशुआश्रय स्थल बावन में  लगा है। इससे परिषदीय विधायलय, आंगनवाड़ी सेंटर, ऑफिस, बरात घरों और स्वयं सहायता समूह के ऑफिस में बिजली पहुंचाई जा रही है। इसमें करीब 30 किलोवाट पॉवर जनरेट हो रहा है।

यूपी में जल्द ही बनेंगे 100 नये बायोगैस प्लांट 

गौरतलब है कि पिछले महीने केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही 100 नये बायोगैस संयंत्र स्थापित किये जाएंगे। हरदीप सिंह पुरी 27 जनवरी को यूपी के बदायूं में कंप्रेस्ड बायो गैस संयंत्र के लोकार्पण में पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री पुरी ने संवाददाताओं से कहा था कि पिछले सात साल में मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने ‘‘बीमारू राज्‍य’’ की श्रेणी से आगे बढ़कर हर क्षेत्र में शानदार काम किया है। उन्होंने कहा था, ‘‘बदायूं में कंप्रेस्ड बायो गैस के नये संयंत्र का उद्घाटन होने जा रहा है और राज्य के आठ अन्य जिलों में ऐसे ही नये संयंत्र का शिलान्यास भी किया जाएगा।’’ पुरी ने कहा था, ‘‘अब तक 37 संयंत्र की स्थापना के लिए भूमि चयन आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बड़ा सहयोग मिल रहा है।’’

(रिपोर्ट- राम श्रीवास्तव)

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement