Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोहर्रम पर हर साल इस जिद्द पर अड़ जाते हैं राजा भैया के पिता, उदय प्रताप सिंह हुए हाउस अरेस्ट

कुंडा क्षेत्र का शेखपुरा आशिक गांव हमेशा मुहर्रम को लेकर सुर्खियों में रहता है। लेकिन इसी दिन राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह कुछ ऐसा करते हैं जिससे हिंसा व विवाद होने का खतरा बढ़ जाता है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: July 29, 2023 11:48 IST
raghuraj pratap singh aka raja bhaiya father uday pratap singh house arrest by up police on Muharram- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह नजरबंद

उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता रघुराज प्रताप सिर्फ उर्फ राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शुक्रवार की रात यूपी पुलिस ने उन्हें नजरबंद कर दिया है। दरअसल उदय प्रताप सिंह को नजरबंद करने के पीछे का एक कारण मुहर्रम का त्योहार है। इस कारण प्रशासन ने उदय प्रताप सिंह को नजरबंद कर दिया है। दरअसल कुंडा क्षेत्र का शेखपुरा आशिक गांव हमेशा मुहर्रम को लेकर सुर्खियों में रहता है। लेकिन इसी दिन राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह कुछ ऐसा करते हैं जिससे हिंसा व विवाद होने का खतरा बढ़ जाता है। 

राजा भैया के पिता को प्रशासन ने किया नजरबंद

हाईवे पर बसे गांव में एक तरफ जहां मुस्लिम समाज के लोग ताजिया निकालते हैं। उसी दिन उदय प्रताप सिंह हाईवे के पास स्थित एक मंदिर में भंडारा करात हैं और प्रसाद वितरण की मांग लेकर अड़ जाते हैं। गौरतलब है कि मुहर्रम का कार्यक्रम 10 दिनों तक चलता है। इसके बाद ताजिये को 10वें दिन मुस्लिम समुदाय के लोग दफन करते हैं। इसी दिन मातम भी मनाया जाता है। इसी दिन उदय प्रताप सिंह एक मंदिर पर भंडारे और प्रसाद वितरण करने की मांग करने लगते हैं। ऐसे में दोनो पक्षों के बीच विवाद न हो, इसलिए हर साल उदय प्रताप सिंह को प्रशासन नजरबंद कर देता है। 

उदय प्रताप सिंह क्यों करते हैं ऐसा

उदय प्रताप सिंह ताजिये के 10वें दिन ही ऐसा क्यों करते हैं यह सवाल आपके भी मन में उठ रहा होगा। उदय प्रताप सिंह के करीबियों के मुताबिक इसी दिन एक बंदर की मौत मंदिर में हो गई थी। हिंदू समाज बंदर को पूज्य मानता है। बंदर की मौत के बाद उदय प्रताप सिंह उसकी बरसी मनाने के लिए इसी दिन मंदिर में जाना चाहते हैं। हालांकि हर साल प्रशासन की टीम उन्हें नजरबंद कर देती है। यही कारण है कि इस बार भी उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया है। बता दें कि पिछले साल उन्हें हाउस अरेस्ट करने पर उदय प्रताप सिंह ने अपने समर्थकों के साथ कुंडा तहसील में अपनी मांग लेकर धरने पर बैठ गए थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement