Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्रयागराज: 2016 में भी उमेश पाल पर चलीं थीं गोलियां, अतीक अहमद के गिरोह ने कर लिया था किडनैप, जानें सारे अपडेट

बसपा के प्रयागराज से विधायक रहे राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या का मामला जोर-शोर से उठ रहा है। इस हत्या में पूर्व सांसद अतीक अहमद और उनके परिवार के लोगों के शामिल होने की बात कही जा रही है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 26, 2023 9:46 IST
Atique Ahmed - India TV Hindi
Image Source : FILE अतीक अहमद और उमेश पाल

प्रयागराज: बसपा के प्रयागराज से विधायक रहे राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या से हड़कंप मचा हुआ है। शुक्रवार शाम हुए इस हमले में उमेश पाल के गनर की भी मौत हो चुकी है। इस घटना में पूर्व सांसद और माफिया अतीक अहमद और उनके परिवार का हाथ होने की बात कही जा रही है, जिसके बाद उन पर शिकंजा कसा जाने लगा है। इस घटना में अतीक अहमद, उसके भाई पूर्व विधायक मोहम्मद खालिद अजीम उर्फ अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन, गुलाम और गुड्डू मुस्लिम के अलावा अतीक के बेटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। इसके अलावा अतीक के अज्ञात सहयोगी भी इस मामले में आरोपी बनाए गए हैं।

कब हुआ था हमला?

उमेश पाल पर शुक्रवार की शाम करीब सवा चार बजे हमला हुआ था। हमलावर पूरी प्लानिंग के साथ आए थे। माना जा रहा है कि इस हत्याकांड के पीछे माफिया अतीक अहमद का हाथ है। पुलिस ने जांच तेज करते हुए अतीक अहमद के दोनों बेटों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया। इसके अलावा अतीक अहमद के आधा दर्जन करीबियों से भी पुलिस पूछताछ कर रही है। 

बदमाशों ने की 14 राउंड फायरिंग

मिली जानकारी के मुताबिक, बदमाशों ने 14 राउंड फायरिंग की है। .765 बोर और .32 बोर के असलहों से की गई फायरिंग से इलाके में दहशत का माहौल है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है और अतीक अहमद के करीबियों पर शिकंजा कसा जा चुका है। पुलिस का कहना है कि इस मामले में कठोर कार्रवाई होगी। 

कब हुआ पोस्टमार्टम

मृतक उमेश पाल का पोस्टमार्टम शनिवार को किया गया। इस रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ। रिपोर्ट में बताया गया है कि हमलावरों ने जो ताबड़तोड़ फायरिंग की थी, उसमें से उमेश पाल को 7 गोलियां लगी थीं। जिसमें से 6 गोली उमेश पाल के शरीर को पार कर गईं और एक गोली उमेश पाल के शरीर के अंदर मिली। 

पोस्टमार्टम के दौरान डॉक्टरों की टीम ने एक्स-रे के जरिए शरीर में फंसी गोली का पता लगाया है। इसके साथ ही शरीर में कुल 13 जगह चोट लगने की बात सामने आई है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मृतक उमेश पाल को सभी गोलियां पिस्टल से मारी गईं। बता दें कि घटनास्थल पर पुलिस को 9 एमएम की पिस्टल के खोखे मौके पर मिले थे।

कार और बाइक से आए थे हमलावर

पुलिस ने उमेश पाल के कोर्ट से लेकर उसके घर तक के पूरे रास्ते के सीसीटीवी खंगाले हैं। हमलावर उमेश पाल की कार का लगातार पीछा करते आ रहे थे। ये हमलावर बैग में बम रखकर आए थे। एक बदमाश बदमाश सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद एक फुटेज में झोले से बम निकालकर मारते दिखा।

10 टीमें और पुलिस महकमा अलर्ट

प्रयागराज पुलिस अशरफ के करीबी शूटर और बमबाज लड़कों की तस्वीरें निकालकर हिरासत में लिए गए संदिग्धों से पूछताछ कर रही है। प्रयागराज के ज्वाइंट सीपी की अगुवाई में 10 टीमें उमेश पाल हत्याकांड को अंजाम देने वाले आरोपियों की तलाश में लगाई गई हैं।

उमेश पाल का राजू पाल हत्याकांड से क्या नाता है?

इलाहाबाद पश्चिमी सीट से बसपा विधायक रहे राजू पाल की 25 जनवरी 2005 को सुलेमसराय में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पूर्व सांसद अतीक अहमद व उनके भाई अशरफ समेत अन्य कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। सीबीआई जांच में उमेश पाल को इस हत्याकांड का मुख्य गवाह बताया गया था। 

पहले भी उमेश पर हो चुकी है फायरिंग, किडनैप भी हुए 

गवाही के लिए कोर्ट में 11 जुलाई 2016 को आए उमेश पर कचहरी परिसर में गोलियां चलीं थीं। हालांकि वह बच गए थे। अतीक अहमद के गिरोह द्वारा उमेश पाल का किडनैप कर लिया गया था। उमेश पाल को किडनैप करके इस बात के लिए धमकाया गया था कि वह गवाही ना दें लेकिन उमेश नहीं माने। इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील रहे उमेश चायल से सपा की विधायक पूजा पाल के बुआ के बेटे थे। पूजा पाल भी कई बार आशंका जता चुकी थीं कि राजू पाल हत्याकांड मामले में मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या हो सकती है। 

उमेश पाल कौन थे ? 

प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में उमेश पाल रहते थे। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने वकालत की और जमीन का कारोबार करने लगे। उमेश पाल, विधायक राजू पाल की रिश्तेदारी में थे और उन्हें वर्तमान विधायक और राजू पाल की पत्नी पूजा पाल का भी करीबी माना जाता रहा है। हालांकि उमेश पाल उस वक्त चर्चा में आए, जब वह विधायक राजू पाल की हत्या के मुख्य गवाह बनकर सामने आए।

ये भी पढ़ें- 

Aap Ki Adalat : 'बीजेपी के साथ 33 साल पुराना रिश्ता टूटा, उसके जिम्मेदार संजय राउत थे', जानें उन्होंने क्या दिया जवाब?

US: अमेरिका के नेवादा में विमान हादसा, मेडिकल फ्लाइट क्रैश होने से मरीजों सहित 5 लोगों की मौत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement