1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. Video: इंसानी गलतियों का नतीजा भुगत रहा था जानवर, इंसान ही मसीहा बनकर आया

Video: इंसानी गलतियों का नतीजा भुगत रहा था जानवर, इंसान ही मसीहा बनकर आया

नदियों के प्रदूषण और गंदगी से जानवरों को किस तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। इस बात को गंभीरता से समझने के लिए ये वायरल वीडियो काफी है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: September 09, 2021 18:14 IST
bear - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@TIREDEARTH भालू के मुंह में फंसा बोतल 

प्लास्टिक के कचरे से पूरी दुनिया परेशान है। समंदर हो या नदियां। पहाड़ हों, दूर स्थित द्वीप हों या मैदान, हर जगह प्लास्टिक के कचरे से प्रदूषण और पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है। लेकिन, क्या कभी आपने ये सोचा है कि इसमें आपका भी बड़ा योगदान है। पर्यावरण को स्वच्छ रखना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। पर ऐसा करने में लोग असफल रहे हैं। इसी का नतीजा है कि आज कई पवित्र नदियां इतनी प्रदूषित हो गई हैं कि उन्हें साफ करने के लिए अभियान चलाने पड़ रहे हैं। यही नहीं, नदियों की गंदगी से सबसे ज्यादा उन जानवरों को नुकसान पहुंचता है तो जल के अंदर रहते हैं। इसके अलावा नदी से पानी पीते वक्त भी कई जानवर  प्लास्टिक निगल जाते हैं। इसी से मिलता-जुलता एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

Viral Video: सड़क किनारे डस्टबिन में कूड़ा डालने आया शख्स, तभी अचानक हुआ कुछ ऐसा कि उड़ गए होश

वीडियो में एक भालू पानी में तैरता हुआ नजर आ रहा है। उसके मुंह में एक प्लास्टिक की बोतल फंसी हुई है। भालू, अपने मुंह को उस बोतल से बाहर निकालने के लिए पूरी ताकत झोंक देता है। वो काफी देर तक पानी में इधर से उधर तैरता हुआ बोतल से मुंह को छुड़ाने की मशक्कत करने लगता है। लेकिन, लाख कोशिशें करने के बावजूद भी भालू ऐसा नहीं कर पाता। जिसके बाद नाव पर सवार एक आदमी की नजर उसपर पड़ती है। फिर, वो शख्स भालू को बचाने के लिए अपनी नाव उसके करीब ले जाता है और बड़ी आसानी से जानवर के मुंह से लेकर गर्दन तक फंसी बोतल को खींचकर निकाल देता है। जिसके बाद भालू की सांस वापस आती है और वो खुशी-खुशी नदी के बाहर तैर जाता है। 

इस वीडियो को ट्विटर पर Tired Earth नाम के हैंडल से शेयर किया गया है। खबर लिखे जाने तक वीडियो को 17 हजार से ज्यादा व्यूज और 700 से जयादा लाइक्स मिल चुके हैं। साथ ही लोग इसपर लगातार कमेंट भी कर रहे हैं। जानवर की जान बचाने के लिए ज्यादातर लोग शख्स की तारीफ कर रहे हैं। 

लेकिन, यहां पर एक बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि इंसानी गलतियों का खामियाजा जानवरों को क्यों भुगतना पड़ रहा है? अगर इस वीडियो को देखने के बाद आपके मन में भी ये सवाल आता है। तो इससे ये सीख लीया जा सकता है कि नदियों को प्रदूषण से कैसे बचाया जाए। आपकी एक छोटी सी कोशिश किसी जानवर को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Viral Video: केक काटने के लिए दूल्हा-दुल्हन ने उठाई तलवार, बार-बार देखा जा रहा वीडियो

Viral Video: बच्चे ने क्यूट एक्सप्रेशन के साथ गाया मोहम्मद रफी का ये गाना, लोग हुए कायल

Viral Video: चालाक लकड़बग्घे ने बुजुर्ग पर किया हमला, लाठी लेकर आ पहुंचा फरिश्ता

Click Mania