1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. क्या दुनिया की सबसे बदसूरत और गुस्से में रहने वाली इस मछली के बारे में आप जानते हैं ये सब

क्या दुनिया की सबसे बदसूरत और गुस्से में रहने वाली इस मछली के बारे में आप जानते हैं ये सब

क्या आपको दुनिया की सबसे बदसूरत और उत्तेजित यानी कि क्रोध करने वाली मछली एंजलरफिश को कभी देखा है। क्या आपको पता है नर एंजलरफिश पूरी तरह से पोषक तत्वों के लिए मादा पर निर्भर करता है। जानें एंजलरफिश के बारे में वैज्ञानिक क्या कहते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 01, 2020 12:21 IST
 Anglerfish- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WSHEFFERINE  Anglerfish-एंगलरफिश

वैसे तो आपने कई तरह की मछलियां देखी होंगी। कई लोगों को तो मछलियां इतनी सुंदर लगती हैं कि वो इस घर पर ही एक्यूरियम रखते हैं। लेकिन क्या आपको दुनिया की सबसे बदसूरत और उत्तेजित यानी कि क्रोध करने वाली मछली एंजलरफिश को कभी देखा है। क्या आपको पता है नर एंजलरफिश पूरी तरह से पोषक तत्वों के लिए मादा पर निर्भर करता है। जानें एंजलरफिश के बारे में वैज्ञानिक क्या कहते हैं। 

एंजलरफिश समुद्र की गहराइयों में पाई जाने वाली मछली है। इस मछली की सबसे बड़ी खासियत इसकी रीढ़ का एक टुकड़ा है जो मछली पकड़ने वाले कांटे की तरह उनके मुंह के ऊपर फैलता है। इसी वजह से इसे एंजलरफिश कहते हैं। जब एंगलरफिश अपने साथी के साथ 'फ्यूज' बॉडी बनाते हैं, तो छोटा नर एंजलरफिश स्थायी रूप से अपेक्षाकृत विशाल मादा से जुड़ जाता है। इससे उनके ऊतक एक साथ फ्यूज हो जाते हैं और दो जानवर एक समान रक्त परिसंचरण प्रणाली की स्थापना करते हैं।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नर एंजलरफिश पूरी तरह से पोषक तत्वों के लिए मादा पर निर्भर करता है। इस प्रक्रिया को 'यौन परजीवीवाद' कहते हैं। इस प्रक्रिया में, पुरुष इन पोषक तत्वों को प्राप्त करते हुए अपने साथी को शुक्राणु की आपूर्ति करता है।

संभोग-संलयन प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए, महिला एंजलरफिश ने एक नई प्रकार की प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित की है जो पुरुष को 'विदेशी ऊतक' के रूप में नहीं मानती है, जिससे उन्हें एक साथ आठ साथियों की मेजबानी करने की अनुमति मिलती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, महिलाओं के प्रति पुरुषों का यह स्थायी लगाव 'शारीरिक जुड़ाव' का एक रूप है।

इन निष्कर्षों ने इस संभावना की ओर संकेत किया कि जर्मनी के फ्रीबर्ग में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ इम्युनोबायोलॉजी एंड एपिजेनेटिक्स (एमपीआई-आईई) में अध्ययन लेखक जेरेमी स्वान ने कहा कि हजारों कशेरुक प्रजातियों में से दसियों की संख्या के बीच एंजलरफिश की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत ही असामान्य थी।

अमेरिका के वैज्ञानिकों के साथ, एमपीआई-आईई टीम ने विभिन्न एंजलरफिश प्रजातियों के जीनोम का अध्ययन किया, जिसमें प्रमुख हिस्टोकोम्पैटिबिलिटी (एमएचसी) एंटीजन नामक अणुओं की संरचना शामिल है।

ये अणु शरीर की कोशिकाओं की सतह पर पाए जाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक अलार्म का संकेत देते हैं, जब कोशिकाएं वायरस या बैक्टीरिया से संक्रमित होती हैं। एमएचसी के अणु अत्यंत विविध होते हैं और एक ही प्रजाति के किसी भी दो व्यक्तियों में समान या निकट-समरूप रूपों को खोजना कठिन होता है।

यह ऊतक-मिलान की समस्या को समझाने में मदद करता है जो मानव अंग और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण जटिलताओं से ग्रस्त है। स्थायी रूप से संलग्न करने वाले एंजलरफिश को उन एमएचसी अणुओं को घेरने वाले जीन की कमी होती है, जो टीम ने खोजी।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ऐसा है जैसे कि स्थायी रूप से जुड़े हुए पुरुषों ने ऊतक संलयन के पक्ष में 'प्रतिरक्षा मान्यता के साथ किया था।' यह टी कोशिकाओं के कार्य को बाधित करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण सफेद रक्त कोशिका का एक प्रकार है।

अध्ययन से पता चलता है कि कशेरुकियां पहले से अपूरणीय मानी जाने वाली अनुकूल प्रतिरक्षा सुविधाओं के बिना जीवित रह सकती हैं। बोहम ने कहा, "हम मानते हैं कि अभी तक अज्ञात विकासवादी ताकतें पहले प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव लाती हैं, जो यौन परजीविता के विकास के लिए शोषण करते हैं।"

निष्कर्ष पत्रिका साइंस में प्रकाशित हुए हैं। साइंस मैगजीन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में, वैज्ञानिकों ने पहली बार लाइव एंगलरफिश संभोग के फुटेज का खुलासा किया था। इससे पहले, एंजलरफिश संभोग जोड़े केवल कथित तौर पर नेट में पकड़े गए मृत नमूनों में देखे गए थे। यह फुटेज पुर्तगाल के साओ जॉर्ज द्वीप से 2,600 फीट की गहराई पर क्रिस्टन और जोआचिम जैकबसेन द्वारा एक रिमोट से ऑपरेट होने वाले मशीन से रिकॉर्ड की गई थी।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Viral Video:पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने से पहले जरूर देखें ये वीडियो, कहीं आपकी जान तो नहीं खतरे में

VIRAL VIDEO: कोरोना से खुद को बचाने के लिए इस डॉक्टर ने किया ऐसा जुगाड़, देखते ही छूट जाएगी हंसी

Viral Video: पीछे आ रहे थे 'यमराज', जान बचाने यूं आई बोलेरो, रोमांचक वीडियो पर आनन्द महिंद्रा ने किया ट्वीट

VIRAL PIC: पार्क की बेंच पर अंधेरे में चढ़ने की कोशिश कर रहा था खूंखार जानवर, जब पहुंची पुलिस तो असलियत जान रह गए सन्न

Viral Video: रानू मंडल को टक्कर देने अब आईं ये मजदूर महिला, आवाज सुन हर कोई कर रहा तारीफ

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment
X