1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. Viral Video:पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने से पहले जरूर देखें ये वीडियो, कहीं आपकी जान तो नहीं खतरे में

Viral Video:पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने से पहले जरूर देखें ये वीडियो, कहीं आपकी जान तो नहीं खतरे में

पल्स ऑक्सीमीटर एक उपकरण है जो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने में मदद करता है। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ, इन ऑक्सीमीटरों की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर इस पल्स ऑक्सीमीटर का एक वीडियो वायरल हो रहा है जो आपको चौंका देगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 30, 2020 10:10 IST
Pulse Oximeter- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HAHAHIGHBABE Pulse Oximeter

पल्स ऑक्सीमीटर एक उपकरण है जो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने में मदद करता है। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ, इन ऑक्सीमीटरों की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इससे न केवल अस्पताल में भर्ती मरीजों को अपने दिल की धड़कन पर नजर रखने में मदद मिलती है, बल्कि होम अलगाव के दौर से गुजर रहे विषम और हल्के लक्षण कोरोना के रोगियों को भी दिया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। ये वीडियो ऑक्सीमीटर का है। दावा किया गया है कि पल्स और ऑक्सीजन को चेक करने के लिए ऑक्सीमीटर में उंगली रखने और पेंसिल रखने दोनों से एक सा ही रिजल्ट मिल आ रहा है। इसे फेक मीटर को लेकर लोग अब परेशान हैं।

उसी के बारे में मिड-डे से बात करते हुए एक शख्स ने कहा, "ऑनलाइन और बाजार में चिकित्सा उपकरणों के नाम पर, कई अविश्वसनीय चीनी सामान बेचे जा रहे हैं। इन पर भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि वे लोगों के जीवन के साथ खेल रहे हैं। लोगों से चीनी निर्मित आक्सीमीटर न खरीदने की अपील करता हूं। क्योंकि मैंने जो खरीदा है उंगली रखने और पेंसिल रखने दोनों से एक सा ही रिजल्ट मिल आ रहा है। इस तरह के एक ऑक्समीटर से किसी की जान जा सकती है।"

सोशल मीडिया और यूट्यूब पर हाल ही में बहुत सारे ट्यूटोरियल लगाए गए हैं, जो लोगों को यह बताने के लिए कि उन्हें कोरोना है या नहीं, पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने के लिए कह रहे हैं। यही कारण है कि उनकी बिक्री, साथ ही मांगों में वृद्धि हुई है। आम तौर पर, पल्स ऑक्सीमेटर्स की कीमत 800 रुपये से 4,000 रुपये के बीच होती है।

क्या है ये पल्स ऑक्सीमीटर 

ये एक तरह का टेस्ट होता है। इस टेस्ट में किसी भी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता। बस आपको इस डिवाइस में अपनी उंगली रखनी होती है और ये रीडिंग करता है। ये डिवाइस खून में ऑक्सीजन के स्तर को मापने का काम करती है। इसके साथ ही शरीर में होने वाले छोटे से छोटे अंतर का भी पता लगा सकती है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

VIRAL VIDEO: कोरोना से खुद को बचाने के लिए इस डॉक्टर ने किया ऐसा जुगाड़, देखते ही छूट जाएगी हंसी

Viral Video: पीछे आ रहे थे 'यमराज', जान बचाने यूं आई बोलेरो, रोमांचक वीडियो पर आनन्द महिंद्रा ने किया ट्वीट

VIRAL PIC: पार्क की बेंच पर अंधेरे में चढ़ने की कोशिश कर रहा था खूंखार जानवर, जब पहुंची पुलिस तो असलियत जान रह गए सन्न

Viral Video: रानू मंडल को टक्कर देने अब आईं ये मजदूर महिला, आवाज सुन हर कोई कर रहा तारीफ

VIDEO VIRAL: सब्जियों से कीटाणु निकालने के लिए इस शख्स ने कूकर की सीटी से लगाया ऐसा जुगाड़, देखते ही चौंक जाएंगे

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment
X