Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तो ऐसे खत्म होगी ये दुनिया, 50 साल पहले इस शख्स ने की थी भविष्यवाणी

दुनिया कैसे खत्म होगी यह बात अभी भी सभी लोगों के लिए रहस्य बनी हुई है। इस रहस्य को सुलझाने के लिए कई लोगों ने अलग-अलग थ्योरी दी है लेकिन कौन सी थ्योरी सही मानी जाए। ये अभी भी संशय का विषय है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 06, 2023 18:52 IST
ये दुनिया कैसे खत्म होगी?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ये दुनिया कैसे खत्म होगी?

दुनिया कैसे खत्म होगी इसे लेकर लोगों में कई धारणाएं हैं। कोई कहता है कि पृथ्वी पानी में समा जाएगी तो कोई कहता है कि आसमान से उल्कापिंड गिरेगा और पृथ्वी को तबाह कर देगा। कुछ लोगों का मानना है कि स्वंय भगवान कल्कि आएंगे और इस दुनिया का अंत करेंगे। हर किसी के पास दुनिया के खत्म हो जाने की अलग-अलग थ्योरी है। आज से 50 साल पहले स्टीफेन हॉकिंग्स ने भी भविष्यवाणी की थी कि ये दुनिया एक दिन भाप बनकर उड़ जाएगी।

स्टीफेन हॉकिंग ने 50 साल पहले की थी भविष्यवाणी

ये बात इसलिए की जा रही है क्योंकि एक बार फिर से एक शख्स की नई साइंटिफिक थियोरी ने हॉकिंग्स की भविष्यवाणी को सच कर दिया है। स्टीफेन हॉकिंग्स की थ्योरी के अनुसार, उनका कहना था कि समय के साथ-साथ ब्लैक होल से एनर्जी खत्म हो जाएगी और पृथ्वी पर रहने वाले लोग एक दिन भाप बनकर उड़ जाएंगे। इस थियोरी को हॉकिंग रेडिएशन के नाम से जाना जाता है, इसका मतलब यह है कि जिन ब्लैक होल्स को एनर्जी नहीं मिलेगी वह भाप बनकर खत्म हो जाएंगे।

स्टीफेन हॉकिंग की थ्योरी सही या गलत?

स्टीफेन हॉकिंग से पहले भी कई लोगों ने दुनिया के अंत का भविष्यवाणी किया है। लेकिन इस नई साइंटिफिक थियोरी के बाद से रिसर्चर्स स्टीफेन हॉकिंग की थ्योरी को सही मानने लगे हैं। फिलहाल तो सबसे पहले लोग इसी बात को मानते हैं कि उल्कापिंड के टकराने से धरती पर महाप्रलय आएगा और उससे धरती खत्म हो जाएगी। इसके अलावा कई रिसर्चर्स का कहना है कि पानी के बढ़ते स्तर को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बड़े से बड़े देश एक दिन समंदर में समा जाएंगे। 

ये भी पढ़ें:

मेकअप कर ब्यूटी पार्लर वाली ने लड़की को बना दिया हिरोइन, लोग बोले- असली शक्ल देख दूल्हा भाग जाएगा

शराब ले जा रहा ट्रक पलटा, बोतल चुराकर भागते हुए दिखे लोग, देखें Video

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement