Thursday, May 16, 2024
Advertisement

हिमालयन गिद्ध की आंखें आपको कर देगी हैरान, IFS अधिकारी ने शेयर की ये दुर्लभ तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट खूब वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में हिमालयन ग्रिफ़ॉन की एक तस्वीर है जिसे देखने के बाद आप कुछ देर के लिए सोच में पड़ जाएंगे।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Published on: August 09, 2023 13:05 IST
Himalayan vulture- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL VIDEO हिमालयन गिद्ध की भयानक आंखे

आपने अपने जीवन में कई जानवर देखे होंगे। उसमें कुछ बहुत प्यारे होंगे तो कुछ बहुत खुंखार और खतरनाक होंगे। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा गिद्ध देखा है जो डरावना होने के साथ ही आपको हैरान भी कर दे। जी हां अभी सोशल मीडिया पर एक हिमालयन वल्चर की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इसे देखने के बाद हर इंसान हैरत में पड़ गया कि ऐसा कैसे हो सकता है। 

गिद्ध की फोटो देख क्यों चौंके लोग?

IFS अधिकारी परवीन कस्वान ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक हिमालयन वल्चर यानी गिद्ध की फोटो शेयर की है। इस फोटो में हमें एक गिद्ध नजर आ रहा है जो बहुत डरावना दिख रहा है मगर हैरान होने की बात गिद्ध का डरावना दिखना नहीं है। बल्कि लोग उस गिद्ध की आंखें देखकर चौंक गए। जितना डरावना यह गिद्ध दिखता है, उतनी ही डरावनी उसकी आंखें भी दिख रही हैं। अब सवाल ये है कि क्या गिद्ध की आंखें वाकई इतनी डरावनी है?

गिद्ध की आंखों का सच

IFS अधिकारी ने गिद्ध की ये फोटो शेयर करते हुए इसमें एक कैप्शन भी लिखा है। उन्होंने बताया कि गिद्ध की आंखे ऐसी नहीं होती है। जब वयस्क हिमालयन ग्रिफ़ॉन उड़ते हैं तब उनका सिर बड़ी आँखों जैसा दिखाई देता है। इस बात से ये तो साफ हो गया कि गिद्ध की आंखें इतनी डरावनी नहीं है, तो फिर उसकी आंखें किधर हैं। फोटो को जैसे ही आप थोड़ा ध्यान से देखेंगे, आपको दिखेगा कि उसकी आंखें चोच के बिल्कुल बराबर में हैं। 

भारत में गिद्ध की प्रजातियां

हमारे देश में गिद्धों की 9 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। ये प्रजातियां- ओरिएंटल व्हाइट बैक्ड, लॉन्ग बिल्ड, स्लेंडर-बिल्ड, हिमालयन, रेड हेडेड, मिस्र देशीय, बियरडेड, सिनेरियसऔर यूरेशियन ग्रिफॉन हैं।

ये भी पढ़े-

बहादुर कुत्ते ने पानी में बहते हुए दूसरे जानवर को बचाया, वीडियो ने जीता लोगों का दिल

दोनों हाथों में बंदूक लेकर धड़ाधड़ गोली चला रही है ये बच्ची, सोशल मीडिया पर छाया Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement