Friday, May 10, 2024
Advertisement

UPSC की तैयारी आप भी कर रहे? अगर हां तो IAS अफसर के पूछे हुए सवाल का दीजिए जवाब

सोशल मीडिया पर एक IAS अधिकारी की पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने UPSC के सिलेबस से एक सवाल पूछा है जिसका जवाब बड़े-बड़े धुरंधर भी नहीं दे पा रहे हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: August 09, 2023 19:08 IST
IAS अफसर ने पूछा ये सवाल।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA IAS अफसर ने पूछा ये सवाल।

भारत में सबसे ज्यादा टफ एग्जाम UPSC की परीक्षा को माना जाता है। हर साल लाखों लोग इसकी तैयारी करते हैं। जिनमें से कुछ लोगों को ही सफलता मिल पाती है। इस परीक्षा में ऐसे-ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिसे देखकर ही लोगों का सिर चकरा जाएगा। अलग-अलग विषयों के सवाल परीक्षा में पूछे जाते हैं। इनमें से एक विषय एथिक्स का भी होता है। जिसके सवाल का जवाब आपको अपने विवेक और बुद्धि से देना होता है। ऐसा ही नैतिकता पर आधारित एक सवाल IAS अधिकारी ने एक तस्वीर ट्विटर पर शेयर कर लोगों से पूछा है। जो कि अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

IAS अधिकारी ने पूछा ये सवाल

वायरल पोस्ट में अधिकारी ने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें 4 वाहन आमने-सामने खड़े हैं। जिनमें एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी, एक एंबुलेंस, राष्ट्रपति की गाड़ी और एक पुलिस की गाड़ी खड़ी है। अब अधिकारी ने ये सवाल किया है कि इन चारों में से कौन सी गाड़ी सबसे पहले जाएगी। इस सवाल को ट्विटर पर 'भारतीय प्रशासनिक सेवा' (IAS) अधिकारी 'जितिन यादव' (@Jitin_IAS) ने अपने अकाउंट से शेयर किया है। IAS का यह ट्वीट खूब शेयर किया जा रहा है। खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 4 लाख लोगों ने देखा और हजारों लोगों ने इसका जवाब भी दिया है।

यूजर्स ने दिए अपने जवाब

अधिकारी ने एथिक्स सिलेब्स (नैतिकता पाठ्यक्रम) के अनुसार सभी 4 वाहनों को स्पष्टीकरण के साथ पहले से आखिरी तक व्यवस्थित करने को कहा था। जिसके जवाब में तमाम यूजर्स ने अपना जवाब कमेंट सेक्शन में लिखकर भेजा। अधिकतर लोगों ने बताया कि सबसे पहले एंबुलेंस, दूसरे नंबर पर फायर इंजन, तीसरे पर पुलिस कार और आखिर में प्रेसिडेंट की कार जानी चाहिए। बाकी लोगों ने तो अपना जवाब दे दिया अब आपकी बारी है। आपके अनुसार सबसे पहले कौन सी गाड़ी जानी चाहिए। अपना जवाब कमेंट सेक्शन में लिखकर बताइए।

लोगों ने कुछ ऐसे दिए जवाब।

Image Source : SOCIAL MEDIA
लोगों ने कुछ ऐसे दिए जवाब।

ये भी पढ़ें:

लप्पू और झींगुर का मतलब आज जान लीजिए, खुद सीमा और सचिन के प्यार पर कमेंट करने वाली पड़ोसन ने बताया

जिसे मन आए उसे डेट करो, कोई दिक्कत नहीं, जनसंख्या की कमी से जूझ रहे इस देश ने निकाली गजब की स्कीम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement