Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जिसे मन आए उसे डेट करो, कोई दिक्कत नहीं, जनसंख्या की कमी से जूझ रहे इस देश ने निकाली गजब की स्कीम

दक्षिण कोरिया की सरकार अपने देश की जनसंख्या बढ़ाने के लिए ब्लाइंड-डेटिंग कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। सरकार ने बताया कि वह इस आयोजन के लिए फंड भी जारी कर रही है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: August 09, 2023 16:11 IST
दक्षिण कोरिया की सरकार ने युवाओं को शादी के लिए प्रेरित कर रही है।- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दक्षिण कोरिया की सरकार ने युवाओं को शादी के लिए प्रेरित कर रही है।

दुनिया में ऐसे तमाम देश हैं जहां की जनसंख्या बहुत ही कम है और यहां की सरकारें अपने देश की जनसंख्या को बढ़ाने पर ध्यान भी देती हैं। इसके लिए सरकारें अपने देश में कई तरह की स्कीम भी चलाती हैं। जो उनके देश की जनसंख्या बढ़ाने पर केंद्रित होती हैं। हाल में ही दक्षिण कोरिया में जनसंख्या बढ़ाने को लेकर सरकार अथक प्रयास कर रही है। इस देश में फर्टिलिटी रेट बढ़ाना एक चुनौती है जिसे देखते हुए सरकार ने ब्लाइंड-डेटिंग जैसे कार्यक्रम को पूरे साल आयोजित करने का फैसला किया है। इन कार्यक्रमों के लिए वहां की सरकार ने बजट भी आवंटित कर दिया है। 

Related Stories

घटती जनसंख्या को लेकर सरकार ने उठाया यह कदम

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यहां के लोगों में शादी करने की इच्छा धीरे-धीरे खत्म हो रही है। जिसकी वजह से जनसंख्या काफी तेजी से कम हो रही है। इसे लेकर सरकार ने चिंता व्यक्त की है और युवाओं में शादी की इच्छा पैदा हो इसके लिए सरकार यहां ब्लाइंड-डेटिंग कार्यक्रम आयोजित कर रही है। लेकिन यहां के युवाओं का कहना है कि वह शादी इसलिए नहीं कर रहे क्योंकि उनके पास घर और बच्चों की परवरिश के लिए इतने पैसे नहीं हैं। इसके अलावा देश में बेरोजगारी और  सरकारी नौकरी की संभावना बहुत सीमित है। अगर प्राइवेट फर्म में काम मिलता है तो बहुत देर तक काम करना पड़ता है। जिससे उन्हें अपने परिवार को देने के लिए समय नहीं बचता।

शादी के लिए सरकार कर रही युवाओं को प्रेरित

दक्षिण कोरिया के कई लोगों का कहना है कि ये लोगों की पर्सनल लाइफ है और उन पर ही इसका फैसला छोड़ देना चाहिए। सरकार इसके अलावा वर्क लाइफ बैलेंस, जेंडर इक्वालिटी और दूसरे जनहित के मुद्दों पर ध्यान दे। बता दें कि दक्षिण कोरिया में प्रति 1000 लोगों पर लगभग 4 शादियां हुई हैं। घटती हुई जनसंख्या के चलते ही यहां की सरकार मैच मेंकिंग जैसे कार्यक्रम आयोजित कर रही है। सरकार करा रही ब्लाइंड-डेटिंग सरकार ने ब्लाइंड-डेटिंग आयोजन के लिए कुल बजट से 192,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 59 लाख) आवंटित किए हैं। इस शहर की कुल आबादी 10 लाख है।

ये भी पढ़ें:

"मैं अपने Ex Boyfriend के साथ सोना चाहती हूं", अंतिम समय में पत्नी की आखिरी इच्छा सुन पति को लगा सदमा

Video: फोटोग्राफर को देख भालू पड़ गया पीछे, भागने के बजाय शख्स ने उसे ही दौड़ा लिया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement