Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Kedarnath Dham: बाबा के दर पर महिला ने उड़ाए नोट, Video वायरल होने के बाद पुलिस ने दर्ज की FIR

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिससे पूरे देश में हंगामा मच गया। वीडियो में एक महिला केदारनाथ धाम के गर्भगृह में नोट उड़ा रही है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष ने इस वीडियो को लेकर कड़ी नाराजगी जताते हुए पुलिस अधिकारियों से जांच कर कार्रवाई करने को कहा है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 19, 2023 17:57 IST
केदारनाथ मंदिर - India TV Hindi
Image Source : TWITTER केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में महिला शिवलिंग पर नोट उड़ाते हुए।

केदारनाथ के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। भक्त दर्शन के लिए जाते हैं तो वीडियो शूट कर के अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट करते हैं। फिलहाल, केदारनाथ में लगे सोने के प्लेट्स को लेकर माहौल गरम था ही कि अब एक और नया बवाल खड़ा हो गया है। इस घटना से भगवान केदारनाथ मंदिर की गोपनीयता पर भी सवाल खड़ा हो रहा है। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला केदारनाथ के गर्भगृह में शिवलिंग पर नोट उड़ाते हुए नजर आ रही है। महिला के आसपास पुजारी भी मौजूद हैं लेकिन किसी ने भी महिला को रोकने की कोशिश नहीं की। महिला शिवलिंग पर ऐसे नोटों की बारिश कर रही है जैसे वह किसी डिस्को बार में डांस करने आई है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष ने मामले की जांच के आदेश दिए।

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने की कार्रवाई की मांग

मंदिर समिति ने जारी किया लेटर

Image Source : TWITTER
मंदिर समिति ने जारी किया लेटर।

इस वीडियो को देखने के बाद लोगों में भारी नाराजगी देखने को मिल रहा है। वायरल वीडियो में यह भी साफतौर पर दिख रहा है कि मंदिर के पुरोहित महिला को इस कार्य को करने से रोकने के बजाय खड़े होकर मंत्रोच्चारण कर रहे हैं और पूजा करवा रहे हैं। साथ में एक शख्स इसका वीडियो भी बना रहा है। जबकि केदारनाथ के गर्भगृह में वीडियो और फोटोग्राफी पर सख्त मनाही है। फिलहाल वीडियो में दिख रही महिला कौन है इसकी पुष्टि नहीं की गई है। उधर, बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने रूद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित और पुलिस अधीक्षक से वीडियो की जांच करने को कहा। साथ ही महिला पर कार्रवाई करने की मांग भी की है। 

महिला पर केस दर्ज

वीडियो वायरल होने के बाद मामला तूल पकड़ने लगा। जिसके बाद कार्याधिकारी केदारनाथ मन्दिर समिति की तरफ से जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस को तहरीर दी गयी। इस वीडियो से हिन्दू सनातन धर्मावम्बियों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है जिससे कि देश और विदेश में श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत हुईं। सम्बन्धी शिकायत के आधार पर कोतवाली सोनप्रयाग ने केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के खिलाफ महिला पर केस दर्ज किया।

उत्तराखंड पुलिस ने मामले के लेकर किया ट्वीट

इधर, उत्तराखण्ड पुलिस ने महिला पर FIR दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही उत्तराखण्ड पुलिस ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में एक महिला द्वारा रुपये उड़ाये जाने के वीडियो का संज्ञान लेकर #UttarakhandPolice द्वारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने संबंधी सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

ये भी पढ़ें:

Optical Illusion: R की भीड़ में P को ढूंढिए, 10 सेकंड में खोज दिए तो मान जाएंगे गुरु

इन जगहों पर रहने के लिए सरकार दे रही है 70 लाख रुपए, शर्तें लागू

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement