Monday, May 06, 2024
Advertisement

लेस्बियन कपल ने Video शेयर कर पूछा- "हमारी शादी लीगल होगी या नहीं"

एक लेस्बियन कपल ने अपने You tube चैनल पर इमोशनल वीडियो शेयर कर लोगों से पूछा कि क्या हमारी शादी लीगल होगी या नहीं?

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 14, 2023 23:35 IST
पायल और यश्विका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM पायल और यश्विका

देश में एक बार फिर से सेम सेक्स मैरिज को लेकर बहस बहुत तेज हो गई है। इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। हांलाकि CJI की अगुवाई वाली बेंच ने इस याचिका को सैंवधानिक बेंच को रेफर कर दिया है और कहा है कि यह मामला मौलिक और बुनियादी महत्व वाला है इसलिए हम इस पर सुनवाई करने और फैसला सुनाने के लिए बड़ी बेंच को रेफर कर रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार से सेक्स मैरिज के विरोध में है।

लेस्बियन कपल ने घर से दूर होकर शादी रचाई

अब इस मामले पर एक लेस्बियन कपल ने अपने Youtube चैनल पर एक इमोशनल वीडियो शेयर किया है। आइए पहले इस लेस्बियन कपल के बारे में जान लेते हैं। यशविका बत्रा और पायल बत्रा नाम की दो लड़कियां एक-दूसरे से प्यार करती हैं और बाद में उन दोनों ने शादी कर लिया अब वे दोनों एक साथ रहती हैं। कपल मुंबई के पास लोनावला में रहता है। यशविका और पायल ने परिवार से दूर शादी रचाई है। यशविका और पायल का ‘यशाल व्लॉग्स’ नाम से एक यूट्यूब चैनल भी है। उन्होंने अपनी शादी की हर रस्म इस यूट्यूब चैनल पर दिखाई है और अपने जिंदगी से जुड़े फोटो और वीडियो शेयर करती हैं। 

खुद LGBTQ समुदाय के लोग करते हैं भेदभाव

अब चलिए इस वीडियो की बात कर लेते हैं जो हाल में ही उन्होंने शेयर कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करने को कहा है। वीडियो में यश्विका ने कहा कि 'हम खुद से उम्मीद रख रहे हैं। देखते हैं आने वाले दिन में क्या बदलाव होगा।' यश्विका ने आगे बताया कि उन्हें LGBTQ समुदाय से ज्यादा स्ट्रेट समुदाय के लोग सपोर्ट कर रहे हैं। यश्विका ने आगे बताया कि उन्होंने अपनी शादी का वीडियो youtube पर इसलिए डाला था क्यों कि वह चाहते है कि लोग इस चीज को नॉर्मलाइज कर सकें। 

क्या हमारी शादी को मान्यता मिलेगी या नहीं?

यश्विका ने कहा कि LGBTQ समुदाय के लोग खुद उन्हें अपना नहीं मानते। उनकी शादी को लेकर उनका कहना था कि अगर ये दोनों हमारे समुदाय की हैं तो दोनों लड़कियों ने लहंगे क्यों नहीं पहनें। यश्विका ने आगे कहा कि जब लोग कपड़ों के हिसाब से भेदभाव करते हैं तो हमारे साथ क्यों नहीं करेंगे। लोकिन हम LGBTQ समुदाय के हैं तो लोगों को हमें कुछ भी प्रुफ कर के नहीं दिखाना है। हमें नॉमलाइज करना होगा। मानते हैं कि हमारे देश में आजादी दी गई है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि मह आजादी के नाम पर नंगापन दिखाएं और चीख-चीखकर बोलें कि हम LGBTQ समुदाय के हैं। वहीं वीडियो के बीच में पायल ने लोगों से पूछा कि हमारी शादी लीगल होगी या नहीं। ने वीडियो के अंत में यह भी बोला कि यदि इस शादी को मान्यता नहीं मिलती तो वे खुद की शादी को मान्यता दिलाने के लिए याचिका दायर करेंगे। 

ये भी पढ़ें:

डेटिंग ऐप पर लड़की नहीं मिल रही? टेंशन न लें, ट्विटर पर ये मैडम दे रहीं लड़कों को क्लास

60 साल तक शख्स ने शरीर पर पानी नहीं डाला जब नहाया तो हो गई मौत, जानिए दुनिया के सबसे गंदे आदमी के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement