Monday, April 29, 2024
Advertisement

ये पहाड़ पैदा करता है अपने बच्चे, अगर महिलाएं रख लें तो वे भी हो जाएंगी प्रेग्नेंट

दुनिया में एक ऐसा भी पहाड़ है जो बच्चे पैदा करता है। इस पहाड़ का नाम मदर रॉक है। वैज्ञानिक आज तक इस पहाड़ के रहस्य को सुलझा नहीं पाए हैं। इस पहाड़ को लेकर एक बात और भी फेमस है, वह ये कि अगर कोई महिला इस चट्टान के टुकड़े को अपने तक‍िये के नीचे रखकर सो गई तो वह तुरंत प्रेग्‍नेंट हो जाएगी।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: March 31, 2024 20:14 IST
पहाड़ जो बच्चे पैदा करता है- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पहाड़ जो बच्चे पैदा करता है

उत्तरी पुर्तगाल में एक ऐसा पहाड़ है जो अपने छोटे-छोटे चट्टानों को जन्म देता है। जी हां, यह पहाड़ चमत्कारिक रूप से शिशु चट्टानों को जन्म देता है। इस पहाड़ को देख ऐसा लगता है कि पहाड़ से छोटी-छोटी बच्‍चों जैसी‍ चट्टानें निकल रही हैं। वैसे तो इस पहाड़ का नाम पेड्रास पैरिडीरास है। इसे 'मदर-रॉक' या 'बर्थिंग स्टोन्स' के नाम से भी जाना जाता है। लोग इसे प्रेग्‍नेंट स्‍टोन भी कहते हैं। लगभग एक क‍िलोमीटर लंबा और 600 मीटर तक चौड़ा यह पहाड़ ग्रेनाइट के पत्‍थरों से बना हुआ है, जिसकी चट्टानें तकरीबन 300 मिलियन वर्ष पुरानी हैं। चट्टान की चोटी से अक्‍सर 2 से 12 सेंटीमीटर के बीच की चट्टानें बाहर आती रहती हैं। इन्हें देख ऐसा लगता है मानो ये पर्वत के बच्‍चे हैं।

बच्चे पैदा करने वाला रॉक

इन जन्में हुए पत्थरों के नजदीक जाकर देखने पर ऐसा लगता है जैसे ये चट्टानें छोटी-छोटी अंडाकार चट्टानी गांठों से घ‍िरा हुआ है। इन चट्टानों की बाहरी परत बायोटाइट से बनी होती है, जो एक प्रकार का अभ्रक है। जब बारिश या ओस का पानी इसकी दरारों में चला जाता है तब सर्दी के आने पर यह छोटे-छोटे चट्टान पूरी तरह जम जाते हैं। इस पहाड़ को देखने से ऐसा लगता है क‍ि बड़ी ग्रेनाइट पत्थरें इन 'बेबी' गांठों को बाहर की ओर धकेल रही हैं।

पेड्रास पैरिडीरास पहाड़

Image Source : SOCIAL MEDIA
पेड्रास पैरिडीरास पहाड़

रहस्य तलाशने में जुटे हुए हैं वैज्ञानिक

वैज्ञानिक दशकों से इस रहस्‍य को तलाशने में जुटे हुए हैं क‍ि आख‍िर इस पर्वत से इतनी छोटी चट्टानें कैसे बाहर आती हैं। भूविज्ञानी अभी भी पूरी तरह से इस रहस्य को समझ नहीं पाए हैं कि छोटे-छोटे पत्थर आते कहां से हैं। स्‍थानीय लोगों की मानें तो ये चट्टानें प्रजनन का प्रतीक हैं। लोगों के बीच ऐसी मान्‍यता है क‍ि अगर कोई मह‍िला गर्भवती होना चाहती है तो वह अपने तकिए के नीचे इस चट्टान के टुकड़े को अपने तकिए के नीचे रखकर सो जाए तो वह तुरंत प्रेग्‍नेंट हो जाती है। इसी वजह से दुनियाभर से मह‍िलाएं यहां आती हैं, और इस पत्‍थर के टुकड़ों को अपने साथ लेकर जाती हैं। 

सरकार ने बेचने पर लगा रखा है प्रतिबंध

हालांकि, इस बात का अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ये पत्थर महिलाओं को प्रेग्‍नेंट होने में मदद करते हैं या नहीं। लेकिन यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि प्रेग्‍नेंट होने के बाद कई महिलाएं यहां आती हैं और इस पर्वत की पूजा करके जाती है। वैसे पुर्तगाल सरकार ने इन चट्टानों के विक्रय पर पाबंदी लगा रखी है, लेकिन अगर आप यहां जाएंगे तो कई मह‍िलाएं चोरी-छिपे इन चट्टानों को बेचती हुई नजर आ जाएंगी।

ये भी पढ़ें:

धड़ दो मगर शरीर एक, जुड़वां बहनों में से एक ने रचाई शादी तो दूसरी है सिंगल

लग्जरी ब्रांड ने बनाया टेप जैसा ब्रेसलेट, कीमत साढ़े 3 लाख रुपए, लोगों ने कहा- हे भगवान! क्या जुल्म है ये

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement