Saturday, April 20, 2024
Advertisement

उस समय चॉकलेट जितनी थी सोने की कीमत, वायरल हो रहा पुराने बिल का फोटो

सोशल मीडिया पर सोने के आभूषण का एक बिल वायरल हो रहा है। यह बिल 64 साल पुराना है जब 10 ग्राम सोने की कीमत आज एक लीटर पेट्रोल के बराबर थी।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 30, 2023 19:47 IST
वायरल हो रहा पुराने...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA वायरल हो रहा पुराने बिल का फोटो

आजकल सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड चल रहा है। जिसमें लोग पुराने बिल की फोटो शेयर कर रहे हैं। हाल में ही एक बुलेट बाइक, साइकिल और गेहूं के बिल का फोटो वायरल हुआ था। अब सोशल मीडिया पर सोने के आभूषण का एक बिल वायरल हो रहा है। यह बिल 64 साल पुराना है जब 10 ग्राम सोने की कीमत आज एक लीटर पेट्रोल के बराबर थी। अब तो इतने में चॉकलेट ही आ पाता है। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोग सोना खरिदने की सोचते तक भी नहीं हैं। सोना आज के समय में आम आदमी के हाथों से काफी दूर निकल आया है। एक वह समय था जब सोना इतना महंगा नहीं हुआ करता था। आम आदमी इसे आसानी से खरीद सकता था। 

1 लीटर पेट्रोल जितनी कीमत थी एक तोले सोने की

वायरल हो रहे इस बिल में आप देख सकते हैं कि 64 साल पहले एक तोले सोने की कीमत मात्र 113 रुपए था। जबकि आज एक तोले सोने की कीमत 50 हजार रुपए है। इस बिल को गौर से देखने पर पता चलेगा कि यह महाराष्ट्र के पुणे के एक दुकान का है। बिल में दुकान का नाम मेसर्स वामन निंबाजी अष्टेकर लिखा हुआ है। वायरल पोस्ट में इस बिल को 64 साल पहले का बताया गया है। पर्ची पर 03 मार्च 1959 की तारीख लिखी हुई है। वहीं खरीददार का नाम शिवलिंग आत्माराम लिखा हुआ है। बिल को अगर आप गौर से देखें तो पता चलेगा कि आत्माराम ने सोने और चांदी के गहने खरीदे थे, जिनकी कुल कीमत 909 रुपए थी। खरीदार ने सोने और चांदी दोनों की ज्वैलरी खरीदी थी।

वायरल हो रहा पुराने बिल का फोटो

Image Source : SOCIAL MEDIA
वायरल हो रहा पुराने बिल का फोटो

बिल को देख यूजर्स हो गए हैरान

यह बिल 1959 का है और अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। अब इस बिल की तुलना आज के सोने के भाव से की जा रही है। इस बिल को देखने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स हैरान हैं और पोस्ट पर कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर ने इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा कि वाकई में अगर देखा जाए तो वहीं काफी अच्छे दिन थे। वहीं दूसरे यूजर ने लिखा, ‘ इतने पैसे में तो आज एक अच्छी सी चॉकलेट तक नहीं आती जबकि एक अन्य यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा- इस बिल में टैक्स भी मेंशन किया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement