Friday, April 26, 2024
Advertisement

फ्लाइट उड़ाते हुए प्लेन में सो गए दोनों पायलट, विमान में सवार थे 153 यात्री

इंडोनेशिया से उड़ान भरे एक प्लेन के दोनों पायलट फ्लाइट के दौरान ही सो गए। जब मामले की जांच हुई तो सच्चाई का पता लग गया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 11, 2024 23:57 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर

इंडोनेशिया से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां फ्लाइट चलाते हुए प्लेन के दोनों पाइलट सो गए। गनीमत रही कि फ्लाइट में बैठे यात्री सुरक्षित रहे। सोशल मीडिया पर जब इस मामले के बारे में लोगों को पता चला तो हंगामा मच गया। पूरा मामला क्या है आइए आपको बताते हैं। 

फ्लाइट उड़ाते सो गए दोनों पायलट

'द गार्जियन' की रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया के विमान संख्या BTK672 ने 153 यात्री और चार फ्लाइट अटेंडेंट के साथ जाकार्ता से उड़ान भरी। उड़ान के दौरान इस विमान के दोनों पायलट आधे घंटे तक सोते रहे। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब जकार्ता क्षेत्र नियंत्रण केंद्र ने फ्लाइट के दौरान दोनों पायलटों से बातचित करने की कोशिश की। जब इनसे संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया। आधे घंटे बाद जब फ्लाइट इन कमांड की नींद टूटी, तब उसे समझ आया कि फ्लाइट गलत रास्ते पर आ गई है और उसने सेकंड इन कमांड को जगाया और कंट्रोल रूम से संपर्क साधा। कंट्रोल रूम को पूरा मामला बताया। जब कंट्रोल रूम ने पायलटों से पूछा कि आपसे जब कॉन्टैक्ट किया गया तो आपने जवाब क्यों नहीं दिया? जिसके जवाब में पायलटों ने बताया कि रेडियो कम्युनिकेशन में कुछ खराबी हो गई थी। मामले में दोनों पायलटों को सस्पेंड कर दिया गया है।

मामले की जांच के बाद सामने आई हकीकत

पायलटों की बात कंट्रोल रूम को पची नहीं। जिसके बाद जांच बैठाई गई। जांच में मामले की सच्चाई पता चली। दरअसल, फ्लाइट के एक पायलट ने अपने साथी पायलट से कहा कि वह काफी थका हुआ है इसलिए वह सोने जा रहा है। विमान के उड़ान भरने के लगभग 90 मिनट बाद, कैप्टन ने अपने सेकेंड-इन-कमांड से थोड़ी देर आराम करने की अनुमति मांगी। इसके बाद को-पायलट ने विमान की कमान संभाली, लेकिन वह भी अनजाने में सो गया। दोनों पायलट लगभग आधे घंटे तक सोते रहे। घटना के बाद विमान को सुरक्षित उतार लिया गया। जांचकर्ताओं ने पायलटों की पहचान नहीं की, लेकिन कहा कि वे इंडोनेशियाई थे और उनकी उम्र 32 और 28 वर्ष थी। केएनकेटी ने बाटिक एयर से नियमित कॉकपिट जांच करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि पायलटों और केबिन क्रू को उनकी उड़ानों से पहले आराम दिया जाए।

ये भी पढ़ें:

VIDEO: CAA लागू होने के बाद सीमा हैदर ने लगाए मोदी और योगी के जयकारे, खुशी में मिठाइयां बांटी और पटाखे भी जलाए

VIDEO: जब ट्रैफिक पुलिस काटने लगा साइकिल वाले का चालान, पब्लिक ने पूछा- काम का प्रेशर है या वसूली हो रही

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement