Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नूंह में भड़की हिंसा की आग के बाद वायरल हो रहा सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन का यह Video

देश में नूंह और मणिपुर हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन समेत कई जानी-मानी हस्तियां नजर आ रही हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: August 03, 2023 13:30 IST
सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन

नूंह हिंसा की आग में कई लोग झुलस गए। हिंदू-मुस्लिम की नफरत ने कई लोगों का घर उजाड़ दिया तो कई लोगों की रोजी-रोटी छीन ली। शासन-प्रशासन के लोग पूरे अलर्ट मोड पर हैं। वहीं, नेता एक दूसरे पर आरोप लगाने से बाज नहीं आ रहे। सब इस हिंसा के पीछे किसी दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक पुराना वीडियो फिर से वायरल हो रहा है। वीडियो में सचिन तेंदुलकर के साथ साथ अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, शबाना आजमी समेत बॉलीवुड के कई लोग नजर आ रहे हैं। वीडियो आज से सालों पहले की है जो नूंह हिंसा के बाद फिर से वायरल हो रहा है।

वायरल हो रहा यह पुराना वीडियो 

इस वीडियो में सचिन तेंदुलकर यह बोलते हुए नजर आ रहे हैं- "जब हम भारत के लिए खेलते हैं तो एक टीम की तरह खेलते हैं, फिल्ड पर ये मायने नहीं रखता है कि आप हिंदू हैं या मुसलमान हैं। मैं सचिन तेंदुलकर हूं और सबसे पहले मैं भारतीय हूं।" इसके बाद अमिताभ बच्चन की आवाज आती है और वह कहते हैं कि एक हिंदुस्तानी पर जुल्म का मतलब सारे हिंदुस्तानियों पर जुल्म है। फिर तबला वादक जाकिर खान नजर आते हैं और वह कहते हैं I am an indian. फिर अभिषेक बच्चन नजर आते हैं और वह बोलते हैं- मैं भारतीय हूं। मशहूर चित्रकार M.F Hussain भी दिखते हैं और बोलते हैं कि मैं एक हिंदुस्तानी हूं। ऐसे ही वीडियो में एक के बाद एक तब्बू, अनुपम खेर, शबाना आजमी समेत साउथ इंडस्ट्री की हस्तियां नजर आती हैं और वह बोलती हैं कि सबसे पहले मैं एक भारतीय हूं। वीडियो के अंत में अमिताभ बच्चन दिखते हैं और बोलते हैं हिंदुस्तानियों पर जुल्म सारे देश पर जुल्म है, बंद कीजिए ये अनर्थ। हम एक दूसरे के साथ ऐसा कैसे कर सकते हैं।

वीडियो का मकसद- एकता का संदेश

इस वीडियो का उद्देश्य देश में भाईचारे को प्रोमोट करना था। हिंदू-मुस्लिम और सभी धर्मों के बीच भेदभाव को मिटाना था। शायद देश को आज फिर से ऐसे ही वीडियो को जरूरत है इसलिए सोशल मीडिया के माध्यम से इस वीडियो को एक बार फिर से सर्कुलेट किया जा रहा है। नूंह और मणिपुर हिंसा के बाद हमें यह समझने की जरूरत है कि धर्म को लेकर किसी के साथ भेदभाव या मारकाट करना किसी के लिए भी सही नहीं है। खून हिंदू का हो या मुसलमान का बहेगा तो दोनों लोगों का। 

ये भी पढ़ें:

शख्स ने धरती से खींची शनि ग्रह की इतनी साफ Photo, इंटरनेट पर वायरल हो रही ये अद्भुत तस्वीर

ओ तेरी की! बंदे ने अपनी कलाकारी से पलट दिया पूरे स्कूटर का सिस्टम, सड़क पर पब्लिक बस देखते ही रह गई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement