Monday, April 29, 2024
Advertisement

कुछ इस तरह धोखेबाज आपके अकाउंट को कर देते हैं ज़ीरो, वीडियो देख आप भी हो जाइए सतर्क

कई बार होता है कि हमारे अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं मगर हमें इसकी कोई जानकारी नहीं होती होती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जालसाज लोग हमारे साथ बहुत चालाकी के साथ फ्रॉड करते हैं। पूरी जानकारी के लिए इस खबर को अंत तक पढ़ें।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Published on: September 12, 2023 18:22 IST
ऐसे फ्रॉडर्स करते हैं आपका खाता साफ- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ऐसे फ्रॉडर्स करते हैं आपका खाता साफ

आजकल धोखाधड़ी के मामले काफी बढ़ गए हैं। हर दूसरे दिन आप धोखाधड़ी की कोई ना कोई खबर जरूर पढ़ते होंगे। और इसमें इंसान को पता भी नहीं चलता है कि उसके साथ धोखा हुआ कैसे। ऐसा इसलिए है क्योंकि समय के साथ-साथ फ्रॉड करने वाले भी स्मार्ट भी हो गए हैं। वो अब लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद आप दंग रह जाएंगे। वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे लोग ATM मशीन से आपका डाटा निकाल लेते हैं।

ATM में ऐसे होती है चोरी

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में आपको एक ATM मशीन दिखाई देगा। मशीन में आपको एक नंबर प्लेट भी दिखाई देगा। यह वही नंबर प्लेट है जिसपर आप अकाउंट से निकालने वाली रकम और उसके बाद ATM का पिन दर्ज करते हैं। अब आप वीडियो को ध्यान से देखिएगा। आप आगे देखेंगे कि एक शख्स जो वीडियो बना रहा है वो एक स्क्रूड्राइवर की मदद से उस नंबर प्लेट को उखाड़ने की कोशिश करता है। थोड़ी देर बाद ही वो नंबर प्लेट बाहर निकल जाता है। इसके बाद आप यह देखकर हैरान हो जाएंगे कि उस नंबर प्लेट के नीचे एक और नंबर प्लेट लगा हुआ है। इसका मतलब ऊपर नकली नंबर प्लेट था।

आपको बता दें कि ऐसे नकली नंबर प्लेट में चिप लगे होते हैं जो आपका डाटा, पिन आदि को अपने पास सेव कर लेता है। और बाद में इसी डेटा की मदद से आपके साथ फ्रॉड किया जाता है। अगली बार आप जब भी किसी ATM मशीन का इस्तेमाल करें, एक बार चेक कर लें कि उस मशीन में भी तो ऐसा नकली नंबर प्लेट तो नहीं लगा हुआ है।

लोगों ने इस तरह दी प्रतिक्रिया

इस वीडियो को माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X(पहले ट्विटर) पर @TansuYegen नाम के यूजर ने शेयर किया है। खबर लिखे जाने तक वीडियो को करीब 58 हजार लोगों ने देख लिया है। इस वीडियो को देखने के बाद लोग हैरान हो गए। सभी ने कमेंट करते हुए अपनी बात रखी है। एक यूजर ने लिखा- ये अलग ही लेवल का फ्रॉड है। एक दूसरे बंदे ने लिखा कि, अब से एटीएम का इस्तेमाल बंद कर दूंगा।

यहां देखे वायरल वीडियो

ये भी पढ़ें-

लड़की ने गलती से किसी और के अकाउंट में भेज दिए पैसे, वापस मांगने पर हुआ कुछ ऐसा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement