Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर क्यों आया विवादों में? जानिए यहां

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से कैंसर होने का दावा किया जा रहा है। जॉनसन के बेबी पाउडर को 2020 में पूरे उत्तरी अमेरिका के स्टोर शेल्फ़ से स्वेच्छा से हटा दिया गया था

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: February 08, 2022 17:08 IST
Why did Johnson & Johnson baby powder get into controversy?- India TV Hindi
Image Source : JOHNSON & JOHNSON Why did Johnson & Johnson baby powder get into controversy?

Highlights

  • बेबी पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार का क्त्रिस्सोटाइल फाइबर मिला, इस तत्व को कैंसरकारी माना जाता है।
  • कंपनी ने कई रिपोर्ट्स का हवाला दिया और कहा कि पाउडर से कैंसर नहीं होता है।

हेल्थकेयर मल्टीनेशनल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन टैल्कम-आधारित बेबी पाउडर इन दिनों विवादों में है। दावा किया जा रहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर लगाने से कैंसर हो सकता है। इसके बाद से ही पूरी दुनिया में इसे बैन किया जा सकता है। जॉनसन के बेबी पाउडर को 2020 में उत्तरी अमेरिका में स्टोर अलमारियों से स्वेच्छा से हटा दिया गया था। आपको शायद जानकर हैरानी हो कि जॉनसन एंड जॉनसन पर कैंसर को लेकर 34 केस अदालत में चल रहे हैं।

अमेरिका में इस बेबी पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार का  क्त्रिस्सोटाइल फाइबर मिला, इस तत्व को कैंसरकारी माना जाता है। तमाम महिलाओं ने शिकायत की और पाउडर से बच्चेदानी के कैंसर होने के मुकदमे भी दर्ज किए। अमेरिका और कनाडा में भले ये पाउडर बिकने बंद हो गए. लेकिन आज भी ब्रिटेन, इंडिया समेत कई देशों में ये उत्पाद बेचे जा रहे हैं।

आपको बता दें ब्रिटेन में एक निवेश प्लेटफॉर्म ट्यूलिपशेयर ने कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओवर से इसे रोकने का प्रस्ताव किया। अमेरिका की स्टॉक मार्केट नियामक एजेंसी को ये प्रस्वात सबमिट किया गया है। अप्रैल में सालाना बैठक होगी जहां ये प्रस्ताव लाया जाएगा। अमेरिका में मिजौरी की अदालत ने कैंसर से जूझ रही 22 याचिकाओं के खिलाफ अपना निर्णय सुनाया था जो कैंसर पीड़ित महिलाओं की ओर से दायर की गई थीं।

इसमें कंपनी ने 200 करोड़ डॉलर मुआवजे और मुकदमे में खर्च के तौर पर दे चुकी है। फ्यूचर में कंपनी को इतना मुआवजा ना देना पड़े इसलिए कंपनी ने अपना पाउडर उत्पादन शाखा को अलग कंपनी बनाया और फिर कंपनी को दिवालिया घोषित कर दिया। 

जहां इस पाउडर को लेकर इतना विवाद हो रहा है। वहीं कंपनी ने कई रिपोर्ट्स का हवाला दिया और कहा कि पाउडर से कैंसर नहीं होता है। पाउडर में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी तत्व सुरक्षित हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement