Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Hooghly Lok Sabha Election 2024: भाजपा की लॉकेट चटर्जी VS टीएमसी की रचना बनर्जी, हुगली सीट पर कैसा है मुकाबला

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। इस बीच बंगाल में सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। बता दें कि हुगली लोकसभा सीट से टीएमसी ने जहां रचना बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा ने फिर से लॉकेट चटर्जी को बतौर उम्मीदवार इस सीट से उतारा है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 31, 2024 9:27 IST
Hooghly Lok Sabha Election 2024 BJP Locket Chatterjee vs TMC's Rachana Banerjee how is the contest o- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भाजपा की लॉकेट चटर्जी या टीएमसी की रचना बनर्जी

Hooghly Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। भाजपा जहां पश्चिम बंगाल में सीट शेयर और वोट शेयर दोनों को ही बढ़ाने पर काम कर रही है। वहीं सीएम ममता बनर्जी ने भी भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है। इसी की लड़ाई हुगली लोकसभा सीट पर भी देखने को मिल रही है। दरअसल इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने लॉकेट चटर्जी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं टीएमसी ने रचना बनर्जी को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि दोनों ही अभिनेत्रियों का वोट बेस और फैन बेस। ऐसे में देखना ये है कि जनता किसे चुनेगी। बता दें कि चुनाव के परिणाम 4 जून को आएंगे। 

Related Stories

कौन हैं रचना घोष

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अभिनेत्री रचना बनर्जी को हुगली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। वर्तमान में इस सीट पर भाजपा का कब्जा है। बता दें कि रचना के पूर्व पति सिद्धांत महापात्र ओडिया सिनेमा के जाने-माने अभिनेता हैं। वर्तमान में वो भाजपा में शामिल हो गए हैं। सिद्धांत ओडिशा में बीजेडी के टिकट पर 2 बार सांसद रह चुके हैं। शुरुआती दिनों में रचना और सिद्धांत की जोड़ी ओडिया और बंगाली फिल्मों की हिट जोड़ियों में से एक थी। मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया कि पहले दोनों में प्यार हुआ और फिर दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी। हालांकि सार्वजनिक रूप से दोनों ने कभी इस रिश्ते को स्वीकार नहीं किया। रचना ने अपने करियर की शुरुआत 1990 के दशक में की थी। चर्चित बंगाली टीवी रिएलिटी शो दीदी नंबर 1 में उन्होंने होस्ट की भूमिका निभाई थी। साथ ही उन्होंने कई फिल्मों जैसे सबुज साथीष परदेसी बाबू में काम किया है। 

कौन हैं लॉकेट चटर्जी

लॉकेट चटर्जी भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री हैं जो फिलहाल राजनेता के किरदार में हैं। लॉकेट ने मुख्यत: बंगाल सिनेमा के लिए काम किया है, इसके बाद उन्होंने राजनीति में एंट्री ली। टीवी में और अभिनय की दुनिया में में उन्होंने खूब नाम कमाया। हालांकि बाद में वो भाजपा में शामिल हो गईं। इसके बाद अब भाजपा ने हुगली की लोकसभा सीट से लॉकेट चटर्जी को अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि लॉकेट चटर्जी राजनीति में खासा एक्टिव रहती हैं। साथ ही समय-समय पर सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर भी अपनी बात रखती हैं। 

हुगली लोकसभा सीट का चुनाव परिणाम

लोकसभा चुनाव 2019 में लॉकेट चटर्जी ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा। इस दौरान उन्हें 6,71,448 वोट मिले और दूसरे स्थान पर टीएमसी की उम्मीदवार डॉ. रत्ना डे थीं, जिन्हें 5,98,086 वोट मिले थे। वहीं सीपीआईएम के प्रदीप साहा को यहां 1,21,588 वोट मिले थे। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2014 में टीएमसी उम्मीदावर रत्ना डे ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी और सीपीएम नेता प्रदीप साहा को इस सीट पर 1,89,084 वोट्स से हार का सामना करना पड़ा था।

हुगली में लोकसभा चुनाव 2024

लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन 7 चरणों में किया जाएगा। बता दें कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटे हैं। इसमें से पश्चिम बंगाल में 30 सीटें अनारक्षित हैं। 10 सीटों को एससी वर्ग के लिए, 2 सीटों को एसटी वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। इस जिले में 4 विधानसभाएं आती हैं।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement