Friday, May 03, 2024
Advertisement

हिंसा से खूनी हुआ पश्चिम बंगाल का पंचायत इलेक्शन, कई जगहों पर दोबारा मतदान कराने पर चुनाव आयोग कर रहा विचार

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान जबरदस्त हिंसा हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन हिंसाओं में 20 से भी ज्यादा लोगों की हत्याएं हुईं। पुलिस दंगाईयों के सामने पूरी तरह से बेबस सी नजर आई। मतदान के दिन भी कई जगहों पर भयानक हिंसा हुई।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 08, 2023 23:11 IST
West Bengal, West Bengal Panchayat elections - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिंसा से खूनी हुआ पश्चिम बंगाल का पंचायत इलेक्शन

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में अगर पूछा जाए कि सबसे मुश्किल काम क्या है तो शायद सभी का एकमत में जवाब होगा कि राज्य में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराना। चुनावों से पहले ही यहां जबरदस्त हिंसा होने लगती है। कार्यकर्ता अपनी विरोधी पार्टियों के कार्यकर्ताओं के खून के प्यासे हो जाते हैं। ऐसा लगता ही नहीं है कि राज्य में कानून का शासन है या फिर पुलिस का डर। हर तरफ खूनी झड़पें हो रही होती हैं। पुलिस और प्रशासन सिवाय बेबसी के और कुछ करता हुआ नहीं दिखता है। इस बार भी ऐसा हुआ। या यूं कहें कि इस बार जो कुछ हुआ शायद पहले कभी ऐसे हुआ हो। 

पर्यवेक्षकों और रिटर्निंग अधिकारियों से रिपोर्ट मिलने के बाद होगा फैसला 

प्रदेश के कई जिलों से हिंसक झडपों की बात सामने आई। कई राजनीतिक कार्यकर्ताओं की मौत हुई। एक जगह तो कुछ लोग मतपेटी ही लेकर भाग गए। अब इसके बाद पश्चिम बंगाल के राज्य निर्वाचन आयुक्त राजीव सिन्हा ने शनिवार को पर्यवेक्षकों और रिटर्निंग अधिकारियों से रिपोर्ट मिलने के बाद वोटिंग में छेड़छाड़ की शिकायतों पर गौर करने और संभावित पुनर्मतदान पर निर्णय लेने की बात कही है। सिन्हा ने कहा कि दिन में हुए मतदान के दौरान हिंसा की घटनाओं की सबसे अधिक शिकायतें चार जिलों से आईं और चुनाव प्रक्रिया की समीक्षा करते समय उन सभी को ध्यान में रखा जाएगा। 

उन बूथ पर दोबारा मतदान होगा जहां सबसे ज्यादा हिंसा हुई

मीडिया से बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, “मुझे कल रात से हिंसा और झड़पों की जानकारी मिल रही है। इन घटनाओं के बारे में सीधे मुझे और नियंत्रण कक्ष के फोन नंबरों पर कॉल की गईं। शनिवार को ऐसी सबसे अधिक घटनाएं उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और मुर्शिदाबाद जिले जैसे तीन-चार जिलों से सामने आईं।'' उन्होंने कहा, एसईसी को बारासात से 1,300 शिकायतें मिलीं, जिनमें उपद्रवियों के मतपेटियां लेकर भागने की घटनाएं भी शामिल थीं। उन्होंने कहा, “कल विस्तृत जांच की जाएगी। उन बूथ पर दोबारा मतदान होगा जहां सबसे ज्यादा हिंसा हुई और जहां मतदान नहीं हो सका या रोक दिया गया।” 

 

इनपुट - भाषा 

 

ये भी पढ़ें- 

राजस्थान में अब सब OK? गहलोत के साथ झगड़े पर बोले सचिन पायलट-'माफ करो और भूल जाओ'

शरद पवार का अजित पर तंज, कहा- 'वे कौन होते हैं मुझे रिटायर होने की सलाह देने वाले'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement