Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

हमास के हमले में 1008 इज़रायली नागरिकों की मौत, जवाबी अटैक में गाज़ा के 830 लोग मारे गए

इज़रायल और हमास के बीच पांच दिनों से जंग जारी है। इस युद्ध में हमास के हमले से 1008 इज़रायली नागरिकों की मौत हो गई तो वहीं इजरायल के पलटवार में 800 से ज्यादा गाजा के भी लोग मारे गए हैं। कुल मिलाकर अबतक 1900 से ज्यादी की मौत हो चुकी है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: October 11, 2023 8:33 IST
israel war- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा शहर में इजरायली हवाई हमले के बाद नष्ट हुई यासीन मस्जिद

इज़रायल ने हमास के साथ-साथ लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर अटैक शुरू कर दिया है। इजरायली एयरफोर्स के मुताबिक करीब एक दर्जन फाइटर जेट्स ने गाज़ा में हमास के 70 ठिकानों को निशाना बनाया है। ये ठिकाने दुर्ज तापा इलाके में हैं। यहीं पर हमास के सबसे ज्यादा सेंटर्स हैं और इज़रायल के खिलाफ यहीं से हमले की प्लानिंग की जाती है। वहीं पांच दिन से जारी इस युद्ध में इज़रायल के एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है तो 830 हमास के लोगों की मौत का भी दावा किया जा रहा है।

इज़रालय के 3400, गाजा में 4500 से ज्यादा लोग घायल

जानकारी मिली है कि इस्लामिक जिहादी आतंकियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही बिल्डिंग को भी एयरफोर्स ने ध्वस्त कर दिया है। साथ ही इज़रायली मीडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि इज़रायली आर्मी कभी भी गाज़ा में बड़ा ऑपरेशन शुरू कर सकती है। पहले ही एक लाख से ज्यादा सैनिकों ने गाज़ा बॉर्डर को सील कर दिया है। इज़रालय के 3400 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं तो गाज़ा पट्टी में घायलों की तादाद 4500 के पार पहुंच गई है। इसके अलावा वेस्ट बैंक में 19 आतंकी मारे गये हैं जबकि 110 लोग घायल हुए हैं। लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्ला के आतंकियों के मारे जाने की भी खबरें आ रही हैं। कुल मिलाकर 1900 से ज्यादी की मौत अभी तक हो चुकी है।

इज़रायल को फौज देने के लिए तैयार अमेरिका 
वहीं इस युद्ध में अमेरिका अब अपनी फौज के साथ इज़रायल के समर्थन में उतर आया है। कल इज़रायल के पीएम बेंजामिन और जो बायडेन के बीच तीसरी बार बातचीत हुई है, जिसके बाद व्हाइट हाउस ने ऐलान किया है कि अमेरिका के विदेश मंत्री कल इज़रायल का दौरा करेंगे। एंटनी ब्लिंकन इज़रायल जाकर हालात का जायज़ा लेंगे और वहां के सीनियर अफसरों से बात करेंगे। ये माना जा रहा है कि ज़रूरत पड़ने पर अमेरिका किसी भी वक्त इज़रायल को सैनिक समर्थन देने का ऐलान कर सकता है। 

अमेरिका ने इजरायल भेजा दूसरा जंगी बेड़ा
अमेरिका ने अपना दूसरा जंगी बेड़ा भी इज़रायल की मदद के लिए भेज दिया है। हमास के हमले के बाद अमेरिका ने ये कदम उठाया है। इसके साथ ही हथियार के साथ एक प्लेन इज़रायल में लैंड कर चुका है। खबर ये भी है कि इजराल के आसपास जितने भी यूरोपियन देश हैं, वहां पर अमेरिका ने अपनी फौज को अलर्ट कर दिया है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर मूवमेंट का ऑर्डर दिया जा सके।

हमास के समर्थन में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह
इधर हमास के समर्थन में लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह उतर आया है और उसने इजराइल पर फिर 15 रॉकेट दागे हैं। लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने अमेरिका को खुलेआम धमकी दी है और कहा है कि अमेरिका फिलिस्तीन को यूक्रेन समझने की गलती न करें। लेबनान ने कहा है कि अगर अमेरिका ने सीधे तौर पर जंग में दखल दिया तो वो मिडिल ईस्ट में अमेरिकी ठिकानों पर हमला कर देगा।

ये भी पढ़ें-

शांति का मसीहा बनने चले थे शी जिनपिंग, इजरायल पर हमास के हमले ने यूं खोल दी पोल

जानिए कौन है हमास के हमले का मास्टरमाइंड, इजराइल इसे कहता है नया 'ओसामा बिन लादेन'
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement