Monday, April 29, 2024
Advertisement

BRICS Summit: पीएम मोदी ने फोटो खिंचवाने से पहले उठाया जमीन पर गिरा तिरंगा, देखें वीडियो

पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका में हो रहे ब्रिक्स सम्मेलन में ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के प्रमुखों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 23, 2023 16:11 IST
PM MODI IN BRICS SUMMIT- India TV Hindi
Image Source : ANI ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। बीते दिन पीएम ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित किया और भारत की अर्थव्यवस्था की जमकर तारीफ की। जोहान्सबर्ग में जारी सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी का देश के तिरंगे के प्रति प्रेम भी देखने को मिला।

जमीन से उठाया तिरंगा

ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा फोटो खिंचवाने के लिए मंच पर जा रहे थे। पीएम मोदी की नजर सामने मंच पर गिरे भारतीय झंडे पर पड़ी। पीएम मोदी ने तुरंत तिरंगे को उठा के अपनी जेब में रख लिया। पीएम मोदी को ऐसा करते देख दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा ने भी झंडे को उठाया। अब पीएम मोदी का ये देशप्रेम जमकर वायरल हो रहा है।

कब तक चलेगा सम्मेलन?
दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित हो रहा 15वां ब्रिक्स सम्मेलन 22 से 24 अगस्त तक चलेगा। पीएम यहां ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के प्रमुखों के साथ अर्थव्यवस्था, क्षेत्रीय चुनौतियों समेत कई अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ब्रिक्स सम्मेलन के बाद पीएम मोदी ग्रीस की यात्रा पर रवाना होंगे।

भारत होगा दुनिया का ग्रोथ इंजन
पीएम मोदी ने बीते दिन अपने संबोधन में भारत को भविष्य की दुनिया का ग्रोथ इंजन बताया था। पीएम ने सम्मेलन में भारत में इज ऑफ डूइंग बिजनेस, यूपीआई, जीएसटी समेत विभिन्न आर्थिक सुधारों का जिक्र किया। उन्होंने कहा था कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर  की अर्थ्व्यवस्था बन जाएगा। 

क्यों खास है ब्रिक्स का ये सम्मेलन?
दक्षिण अफ्रीका में इस साल हो रहा 15वां ब्रिक्स सम्मेलन काफी खास है। इस सम्मेलन में ब्रिक्स संगठन में नए देशों की एंट्री पर चर्चा होने वाली है। ब्रिक्स के 5 देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका दुनियाभर की 42 फीसदी आबादी और 27 फीसदी ग्लोबल जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। यही कारण है कि ईरान, सऊदी अरब, बेलारूस और वियतनाम समेत 20 से ज्यादा देशों ने इस संगठन का भाग बनने में रूची दिखाई है।

ये भी पढ़ें- BRICS Summit: 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से लेकर GST और UPI तक, पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

ये भी पढ़ें- ISRO का टैलेंट देखिए! चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर को भी चंद्रयान-3 मिशन में 'बैकअप' की तरह करेगा इस्तेमाल, यहां जानें कैसे

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement