Friday, May 03, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में आज फिर आया 6.1 तीव्रता का भूकंप, कुछ दिन पहले हजारों लोगों की गई थी जान

अफगानिस्तान में बुधवार को फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में आए भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई जा रही है। बता दें कि इससे कुछ दिनों पहले ही आए भूकंप में हजारों लोगों की जान चली गई थी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 11, 2023 7:36 IST
earthquake in afghanistan- India TV Hindi
Image Source : PTI अफगानिस्तान में फिर आया भूकंप

Earthquake In Afghanistan : जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने कहा कि बुधवार को उत्तर-पश्चिमी अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। जीएफजेड ने कहा कि भूकंप 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर था।  देश के राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण ने कहा कि 7 अक्टूबर को पश्चिमी अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के दो भूकंपों में दर्जनों लोग मारे गए। तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा कि पश्चिमी अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,000 हो गई है।

वहीं, खामा प्रेस ने तालिबान मंत्रालय के हवाले से बताया कि अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में आए भूकंप ने 4000 से अधिक लोगों की जान ले ली है और हजारों आवासीय घर नष्ट हो गए हैं। अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की थी कि हेरात के 20 गांवों में 1,983 आवासीय घर भी नष्ट हो गए हैं. तालिबान ने अभी तक हेरात में भूकंप से हुई मौतों और घायलों की संख्या का खुलासा नहीं किया है। खामा प्रेस के अनुसार, मंत्रालय ने एक समाचार विज्ञप्ति में बताया कि काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन के बाद सोमवार को 1,000 व्यक्तियों के साथ 35 राष्ट्रीय और विदेशी खोज और बचाव दल भूकंप स्थल पर गए थे।

तालिबान ने बताया-भूकंप से हजारों लोगों की गई जान

तालिबान ने कहा कि समूह के कमांडर हिबतुल्ला अखुंदज़ादा के नेतृत्व में एक टीम ने भी हेरात की यात्रा की और भूकंप पीड़ितों की मदद करने का वादा किया। तालिबान के मुताबिक, मलबे में दबे लोगों के लिए बचाव और राहत प्रयास अभी भी जारी हैं। यूरोपीय संघ और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हेरात भूकंप पीड़ितों को नकद, भोजन और चिकित्सा सहायता देने का वादा किया है। पझवोक न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने प्राकृतिक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक प्रतिनिधि के हवाले से कहा कि 2,053 लोग मारे गए हैं और 1,240 से अधिक घायल हुए हैं।

इससे पहले, जून 2022 में, पूर्वी अफगानिस्तान के एक ऊबड़-खाबड़, पहाड़ी क्षेत्र में एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें पत्थर और मिट्टी-ईंटों के घर जमींदोज हो गए। यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे घातक भूकंप था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए थे और लगभग 1,500 लोग घायल हो गए थे।

ये भी पढ़ें:

हमास के हमले में 1008 इज़रायली नागरिकों की मौत, जवाबी अटैक में गाज़ा के 830 लोग मारे गए

इजरायल में हमास के हमलों के बीच कपल ने बच्चों को बचाने के लिए 7 आतंकियों को मार गिराया, खुद भी गंवाई जान

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement