Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध का 43 वां दिन: गाजा के बाद वेस्ट बैंक में IDF का धावा, 3 चरमपंथियों समेत 5 को उतारा मौत के घाट

इजरायली सेना की कार्रवाई अब गाजा से होते हुए वेस्ट बैंक तक पहुंच गई है। यहां भी इजरायली सेना चरमपंथियों को ढूंढ़-ढूंढ़ कर मार रही है। शुक्रवार को आइडीएफ की कार्रवाई में 3 चरमपंथी समेत 5 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। सेना ने यहां के एक अस्पताल को चारों तरफ से घेर लिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 18, 2023 12:07 IST
इजरायली सेना का वेस्ट बैंक पर धावा।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायली सेना का वेस्ट बैंक पर धावा।

इजरायल-हमास युद्ध का का आज 43 वां दिन है। गाजा के बाद अब इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने वेस्ट बैंक में धावा बोल दिया है। वेस्ट बैंक में आइडीएफ ने 3 चरमपंथियों को मार गिराया है। कार्रवाई के दौरान 2 फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं। वेस्ट बैंक में आइडीएफ ने शुक्रवार को यह कार्रवाई की है। इजराइली सेना की कार्रवाई में तीन चरमपंथियों सहित पांच फलस्तीनी मारे गए हैं। सात अक्टूबर को गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से वेस्ट बैंक में हिंसा में मरने वाले फिलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 205 हो गई है।
 
इजरायल का कहना है कि उसकी कार्रवाई का लक्ष्य गाजा में सत्तारूढ़ समूह हमास और वेस्ट बैंक में सक्रिय अन्य चरमपंथी समूह हैं। हालांकि, मानवाधिकार समूहों का कहना है कि इजरायल की ओर से छापे, घरों को ध्वस्त करना और गिरफ्तारियां बढ़ गई हैं। युद्ध सात अक्टूबर को शुरू हुआ था जब हमास के चरमपंथियों ने इजराइल में घुसकर कम से कम 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 240 अन्य का अपहरण कर लिया था। हमास शासित क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजराइल ने एक युद्ध शुरू किया जिसमें गाजा में 11,000 से अधिक लोगों की जान चली गई है, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे।

वेस्ट बैंक में आइडीएफ की चल रही ताबड़तोड़ कार्रवाई

वहीं, इजराइल ने पूरे वेस्ट बैंक में संदिग्ध आतंकवादियों पर कार्रवाई की है। स्थानीय पत्रकारों ने कहा कि ताजा हिंसा बृहस्पतिवार रात में शुरू हुई जब इजराइली सैन्य ट्रक और बुलडोजर जेनिन शरणार्थी शिविर में घुस गए और कई इमारतों के ऊपर स्नाइपर तैनात कर दिए गए। कई स्थानों पर गोलीबारी शुरू हो गई। इजराइली सेना ने कहा कि इजराइल के एक विमान ने उन चरमपंथियों को निशाना बनाया जिन्होंने इजराइली सुरक्षा बलों की ओर विस्फोटक फेंके थे। इसमें तीन व्यक्ति मारे गए और इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह ने उन्हें अपना सदस्य बताया है। फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 15 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से चार गंभीर रूप से घायल हैं।

अल-शिफा के बाद अब इब्र सिना अस्पताल को इजरायली सेना ने घेरा

गाजा में अल-शिफा अस्पताल में छुपे हमास आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद अब आइडीएफ ने इब्न सिना अस्पताल को घेर लिया है। यहां के आपातकालीन कक्ष में मरीजों की भारी भीड़ है। मुख्य सर्जन डॉ.तौफीक अल-शोबाकी ने कहा कि सुबह करीब चार बजे इजरायली सैन्य वाहनों ने परिसर को घेर लिया और चिकित्सा कर्मचारियों को बाहर आने का आदेश दिया। अल-शोबाकी ने कहा कि पैरामेडिकल कर्मियों का एक छोटा समूह बाहर आ गया, लेकिन आपातकालीन कक्ष का एक भी चिकित्सक अस्पताल से बाहर नहीं आया। इजरायल की सेना ने कहा कि शुक्रवार को दक्षिणी शहर हेब्रोन के पास इजरायली सुरक्षा बलों पर गोली चलाने वाले दो फलस्तीनी उसकी गोलीबारी में मारे गए।

यह भी पढ़ें

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement