Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायल ने 24 घंटे में गाजा में बिछाई 178 लाशें, युद्ध में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या पहुंची 25 हजार के पार

गाजा में इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटे में दर्जनों मिसाइलों की बौछार कर दी है। इसमें 178 लोग मारे गए हैं और 300 लोग घायल हुए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक इसमें 25 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हुई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 21, 2024 17:12 IST
गाजा युद्ध की भयावह तस्वीर। - India TV Hindi
Image Source : AP गाजा युद्ध की भयावह तस्वीर।
इजरायल-हमास युद्ध के चौथे महीने तक गाजा में 25 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुका हैं। यह आंकड़ा गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है। आंकड़ों में कहा गया है कि इजरायल और हमास के बीच तीन महीने से अधिक समय से जारी युद्ध में 25,000 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हुई है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा के अनुसार इजरायल ने पिछले 24 घंटे 178 लाशें बिछाई हैं। साथ ही सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। इसका प्रमाण यह भी है कि गाजा के अस्पतालों में बीते 24 घंटे में कम से कम 178 शव और लगभग 300 घायल लाए गए हैं।
 
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इजरायल-हमास युद्ध में महिलाएं और बच्चे सबसे अधिक पीड़ित हैं। सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला कर करीब 1200 लोगों को मार डाला था, इनमें से अधिकतर आम नागरिक थे। हमलावरों ने पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 250 को बंधक बना लिया। इजरायल ने हवाई अभियान के साथ जवाबी हमले शुरू किए और फिर उत्तरी गाजा में जमीनी आक्रमण किया, जिससे पूरा इलाका लगभग तबाह हो गया। इजराइली बलों की जमीनी कार्रवाई अब दक्षिणी शहर खान यूनिस और मध्य गाजा में निर्मित शरणार्थी शिविरों पर केंद्रित है। 

सैकड़ों लोग नहीं निकल सके मलबे से बाहर

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सात अक्टूबर से अब तक क्षेत्र में कुल 25,105 फलस्तीनी मारे गए हैं जबकि 62,681 अन्य घायल हुए हैं। प्रवक्ता ने कहा कि कई लोग इजरायल हमलों के कारण मलबे के नीचे दबे हुए हैं, जहां चिकित्सक उन तक नहीं पहुंच सके हैं। मंत्रालय ने मरने वालों में नागरिकों और लड़ाकों की संख्या के बीच अंतर के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं दी है। हालांकि, कहा है कि मारे गए लोगों में से लगभग दो-तिहाई महिलाएं और नाबालिग शामिल हैं। इजरायल सेना ने बिना कोई सबूत दिए दावा किया कि लगभग 9,000 उग्रवादियों को मार गिराया गया है। ​ (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement