Friday, April 19, 2024
Advertisement

सोमालिया: होटल में घुसकर सेना ने आतंकियों को किया ढेर, बंधक बनाए गए 60 लोगों को मुक्त कराया

मोगादिशू के एक होटल में आतंकियों ने दर्जनों लोगों को बंधक बनाया था और 8 लोगों की जान भी ले ली थी। ऐसे में सुरक्षाबलों के सामने होटल में घुसने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रह गया था।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: November 29, 2022 7:27 IST
Somalia News, Al-Shabaab News, Al-Shabaab Terrorists News, Mogadishu Hotel News- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अल-शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

मोगादिशू: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू के एक होटल में बंधक बनाए गए 60 लोगों को सेना और अन्य बलों ने एक ऑपरेशन के दौरान मुक्त करा लिया। इस ऑपरेशन में कई आतंकी भी मारे गए और एक सुरक्षाकर्मी की भी मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोगादिशू के इस होटल में इस्लामी चरमपंथियों ने 18 घंटे से ज्यादा वक्त से दर्जनों लोगों को बंधक बनाया हुआ था। आतंकियों ने इस दौरान 8 लोगों की हत्या भी कर दी थी। सरकारी अफसर मीटिंग्स के लिए अक्सर इस होटल में आया करते थे, और इसीलिए यह आतंकियों के निशाने पर था।

‘एक आतंकी ने खुद को बम से उड़ा लिया’

पुलिस के प्रवक्ता सादिक दोदिशे ने पूरे ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विला रोजा होटल में लोगों को बंधक बनाकर रखने वाले सभी आतंकियों को मार गिराया गया और एक सुरक्षाकर्मी की भी इस दौरान मौत हो गई। प्रवक्ता ने बताया कि होटल में फंसे करीब 60 लोगों को मुक्त करा लिया गया है और उनमें से कोई जख्मी नहीं हुआ है। हालांकि, यह अब तक साफ नहीं है कि क्या कोई लापता है या नहीं। दोदिशे के मुताबिक, 5 हमलावरों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया जबकि छठे ने खुद को बम से उड़ा लिया।

अल शबाब ने ली है हमले की जिम्मेदारी
इस्लामी आतंकी संगठन अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है। अल शबाब ने रविवार को दावा किया था कि उसके लड़ाकों ने होटल पर हमला किया है। होटल पर हमले के वक्त कई सरकारी अधिकारी भी वहां मौजूद थे। उनमें से एक ने बताया कि उसने और कुछ और लोगों ने मिलकर एक दरवाजे को तोड़ दिया और किसी तरह होटल से बाहर निकल गए। यह हमला देश में अल शबाब की बढ़ती ताकत का एक नमूना है जबकि राष्ट्रपति हसन शेक महमूद की सरकार उन्हें काबू में करने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement