Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तीसरे विश्वयुद्ध की ओर दुनिया, हमास के बाद अब इजरायल लेबनान में जंग की आशंका; IDF ने हिजबुल्ला के खात्मे का किया ड्रिल

गाजा पर लगातार इजरायली हमले के बाद ईरान और हिजबुल्ला की धमकियों ओर नेतन्याहू को अमेरिका के अनवरत सपोर्ट ने तीसरे विश्व युद्ध का खतरा पैदा कर दिया है। गाजा पर निर्दोष फिलिस्तीनियों की हत्या से इस्लामिक देशों में इजरायल के खिलाफ आक्रोश भड़क उठा है। अब इजरायल और लेबनान में भी युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 17, 2023 18:30 IST
लेबनान में हिजबुल्ला के खात्मे का ड्रिल करती इजरायली सेना। - India TV Hindi
Image Source : IDF लेबनान में हिजबुल्ला के खात्मे का ड्रिल करती इजरायली सेना।

गाजा पर ताबड़तोड़ पलटवार कर रहे इजरायल को ईरान और हिजबुल्ला की ओर से लगातार धमकियां मिल रही हैं। ईरान और हिजबुल्ला ने खुले तौर पर कह दिया है कि इस्लाम के धैर्य की इजरायल परीक्षा न ले, अन्यथा वह तबाह हो जाएगा। ईरान कई बार इजरायल को धमकी दे चुका है कि हिजबुल्ला युद्ध में हमास की तरफ से उतरा तो नेतन्याहू को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं हिजबुल्ला ने भी गाजा पट्टी पर हमले नहीं रोकने पर इजरायल पर हमले के लिए मजबूर होने की बात कही है। बता दें कि लेबनान स्थित हिजबुल्ला इस्लामिक संगठन को ईरान का समर्थन प्राप्त है। यह भी हमास जैसा ही इस्लामिक संगठन है। जानकार कहते हैं कि अब जल्द ही इजरायल और लेबनान में युद्ध शुरू हो सकता है। इसके बाद ईरान भी जंग में कूद सकता है। युद्ध की आशंका को भांपते हुए इजरायल ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। 

मंगलवार को इजरायल की सेना (आइडीएफ) ने हिजबुल्ला के खात्मे का ड्रिल भी किया। इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के सभी ठिकानों को नष्ट करने और फिर उसे कब्जे में लेने का मॉक ड्रिल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। जाहिर है कि इजरायल अब किसी भी धमकी के आगे झुकने वाला नहीं है। वह गाजा पर आखिरी वार कर रहा है। इजरायली सेना गाजा में तबाही मचा चुकी है। गाजा की सभी प्रमुख इमारतों को वायुसेना ने खंडहर बना दिया है। अब इजरायली थल सेना भी गाजा पट्टी में घुस चुकी है। थल सेना हमास आतंकियों को चुन-चुन कर मारने का काम शुरू कर चुकी है। साथ ही इजरायली सेना के गाजा में हवाई हमले भी भयावह रूप से जारी हैं। 

तीसरे विश्वयुद्ध का बढ़ता खतरा

गाजा पट्टी पर इजरायल के हमले नहीं रुकने की स्थिति में ईरान और लेबनान भी जल्द जंग में कूद सकते हैं। लेबनान का हिजबुल्ला और ईरान इसकी पूरी तैयारी भी कर चुके हैं। इसके अलावा इजरायल के गाजा पर भीषण हमले का अन्य इस्लामिक और अरब राष्ट्रों में भारी विरोध हो रहा है। इस्लामिक राष्ट्र इस मसले पर सामूहिक बैठक भी कर चुके हैं। सभी ने एक स्वर में गाजा में निर्दोष फिलिस्तीनियों की हत्या और इजरायल के गाजा पट्टी में हमले की कड़ी निंदा की है। मगर इजरायल की बमबामरी और कार्रवाई जारी है। इससे अन्य देशों के साथ इजरायल का युद्ध छिड़ सकता है। इधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने रक्षामंत्री को इजरायल भेजने के बाद अब खुद जल्द ही प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मिलने पहुंच सकते हैं। यह सब संकेत तीसरे विश्व युद्ध की घंटी बजा रहे हैं। क्योंकि इधर रूस-यूक्रेन युद्ध से पहले से ही दुनिया दो ध्रुवों में बंट चुकी है। 

यह भी पढे़ं

गाजा में सड़क से गुजर रहे थे लोग, अचानक इजरायल ने कर दिया दैत्यकारी हवाई हमला...वीडियो देख थम जाएंगी सांसें

इजरायली हमले में मारे गए 2 फिलिस्तीनी मासूम, जिगर के टुकड़ों को गले लगा बिलखती रही मां...वीडियो देख दहल जाएगा दिल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement