Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये है दुनिया की सबसे महंगी शहद, एक किलो खरीदने के लिए खर्च करने होंगे 8.5 लाख रुपये

इस शहद की एक और खासियत यह है कि इसे साल में सिर्फ एक बार निकाला जाता है, जबकि बाकी जगहों पर साल में 2-3 बार शहद निकाली जाती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 17, 2021 16:45 IST
most expensive honey, most expensive Centauri Honey, Centauri Honey- India TV Hindi
Image Source : GUINNESSWORLDRECORDS.COM इस शहद को समुद्र तल से लगभग 2,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक गुफा से निकाला जाता है।

अंकारा: तुर्की की एक कंपनी दुनिया की सबसे महंगी शहद बेचती है। कंपनी की इस शहद ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपनी जगह बना ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुफा से निकाली जाने वाली इस शहद का दाम 8.5 लाख रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा है। गिनीज ने इस खास शहद के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह आम शहद से बिल्कुल अलग है। उसने बताया कि इस शहद को समुद्र तल से लगभग 2,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक गुफा से निकाला जाता है, जो कि आम आदमी की पहुंच से लगभग बाहर है।

खास पौधों के रस से बनती है यह शहद

गिनीज ने बताया कि यह शहद स्वाद में थोड़ी कड़वी है और इसका रंग भी गहरा है। इस शहद को सेनटौरी (Centauri) नाम की कंपनी बेचती है और यह फिलहाल दुनिया की सबसे महंगी शहद है। गिनीज ने बताया कि इस शहद में तमाम औषधीय गुण भी हैं और इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, फेनॉल्स, फ्लेवॉनॉइड्स और एंटिऑक्सिडैंट्स की अच्छी मात्रा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शहद को मधुमक्खियां गुफा के आसपास उगने वाले कुछ औषधीय गुणों वाले पौधों के रस से बनाती हैं। गुफा के इतनी ऊंचाई पर मौजूद होने से इस शहद को बड़ी मात्रा में पैदा करना खासा मुश्किल साबित होता है।

साल में सिर्फ एक बार निकलती है सेनटौरी हनी
सेनटौरी द्वारा बेची जाने वाली इस शहद की एक और खासियत यह है कि इसे साल में सिर्फ एक बार निकाला जाता है, जबकि बाकी जगहों पर साल में 2-3 बार शहद निकाली जाती है। शहद निकाले जाने के बाद उसे तुर्की की साइंटिफिक काउंसिल या फूड इंस्टिट्यूट को भेजा जाता है जहां इसकी क्वॉलिटी की जांच होती है। इन तमाम जांचों के बाद इस खास शहद को बिक्री के लिए पैक किया जाता है। और इसके बाद दुनिया की सबसे महंगी शहद बिक्री के लिए तैयार होती है जिसे कुछ बेहद अमीर लोग ही खरीदने की हिम्मत जुटा पाते हैं।

देखें, इस खास शहद का वीडियो

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement