Sunday, May 12, 2024
Advertisement

चीन ने अब राम रहीम मामले पर भारत पर कस दी फ़बती, कहा आंतरिक मामले सुलझा ले

चीन डोकलाम को लेकर भारत के खिलाफ लगातार ज़हर उगलता आ रहा है और वो अपनी इस मुहिम में कहीं कोई कसर नहीं छोड़ा। अब उसने डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का मामला उठा लिया है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: August 28, 2017 12:01 IST
india-china- India TV Hindi
india-china

नयी दिल्ली: चीन डोकलाम को लेकर भारत के खिलाफ लगातार ज़हर उगलता आ रहा है और वो अपनी इस मुहिम में कहीं कोई कसर नहीं छोड़ा। अब उसने डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का मामला उठा लिया है। चीन ने दुष्‍कर्म मामले में राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद हरियाणा समेत कई राज्‍यों में हुई हिंसा की ओर इशारा करते हुए कहा है कि वह पहले अपने आंतरिक मामले सुलझा ले।

ग्‍लोबल टाइम्‍स में छपे लेख में चीन ने परोक्ष रुप से इस घटना का ज़िक्र करते हुए कहा कि इस घटना ने भारत के राजनीतिक हालात को बेनक़ाब कर दिया है। लेख में साफ़ कहा गया है कि डेरा सच्चा सौदा की लोकप्रियता और हिंसा ने भारत की राजनीतिक और सामाजिक समस्या को सबके सामने लाकर रख दिया है।

लेख में चीन ने एक बार फिर अपना पुराना राग भी अलापा हुए भारतीय जवानों को वापस बुलाने की मांग की है। गौरतलब है कि डोकलाम को लेकर पूरे विवाद की शुरुआत तब हुई, जब चीन ने भारतीय जवानों पर सिक्किम सीमा पार करने और डोकलाम में चल रहे एक सड़क निर्माण के काम में बाधा डालने का आरोप लगाया। इस विवाद को दो महीने से ज्‍यादा समय हो गए और चीन लगातार भारत से अपने जवानों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है। आपको यह भी बता दें कि राम रहीम के मामले में आज उन्‍हें सजा सुनाई जानी है। 

राम रहीम का जिक्र करते हुए कही गई हैं ये बातें

- पिछले कुछ दिनों से भारत हिंसा की आग में जल रहा है। पिछले हफ्ते अपने साध्वियों के साथ दुष्‍कर्म मामले में एक धार्मिक गुरु को दोषी करार दिए जाने के बाद 36 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों जख्‍मी हो गए। हरियाणा से लेकर उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली में हिंसा फैल गई है।

- मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, एक सामाजिक कल्‍याण एवं धार्मिक समूह के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के छह करोड़ समर्थक हैं। इस धर्म गुरु की जबरदस्‍त लोकप्रियता दर्शाती है कि भारत एक हाथी की तरह फंस गया है, जो परंपरा और आधुनिकता की मुश्किल से जूझ रहा है।

- भारतीयों ने दुनिया में हमेशा अपने देश को पवित्रता का गढ़ बताया है, मगर अंधविश्वास और दकियानूसी परंपरा वाली सोच उसके आधुनिकीकरण में मुश्किल बनी है।

- भारतीय हमेशा गुरुओं को पूजते रहे हैं। ये स्वयंभू भारत में बड़े-बड़े उद्योगपति भी हैं। अपने जबरदस्‍त रसूख वाले गुरमीत राम रहीम का खुद का होटल, सिनेमा हॉल और स्कूल हैं। वह एक फिल्म में खुद को बतौर हीरो भी पेश कर चुका है।

- हम चिंतित हैं कि भारत आंतरिक हिंसा से ध्यान भटकाने के लिए डोकलाम विवाद का इस्तेमाल कर सकता है।

-  राम रहीम की घटना यह भी बताती है कि भारत की जनता देश की पारंपरिक राजनीति से मायूस है। बड़ी संख्या में ऐसे नाखुश भारतीय गैर-पारंपरिक धार्मिक गुटों की ओर जा रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement