Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन की कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजदूरों की मौत

स्थानीय अधिकारी द्वारा शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना चोंगकिंग नगर निगम के योगचुआन जिले स्थित दियाओशुइदोंग कोयला खदान में शुक्रवार शाम 5 बजे हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 05, 2020 16:16 IST
China Mine Deaths, China Gas News, China Mining Death, China Miners Death- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL चीन के एक कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर अधिक हो जाने की वजह से 18 मजदूरों की मौत हो गई।

बीजिंग: चीन के एक कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर अधिक हो जाने की वजह से 18 मजदूरों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारी द्वारा शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना चोंगकिंग नगर निगम के योगचुआन जिले स्थित दियाओशुइदोंग कोयला खदान में शुक्रवार शाम 5 बजे हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजदूरों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि 5 अन्य मजदूर अभी भी खदान में फंसे हुए हैं। पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारियों सहित बचावकर्मी खदान में फंसे मजदूरों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

हादसे के कारणों की हो रही जांच

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। स्थानीय आपात प्रबंधन विभाग ने बताया कि दियाओशुइदोंग कोयला खदान से वर्ष 1975 में खनन शुरू हुआ था और वर्ष 1998 में इसे निजी हाथों में दे दिया गया। इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1,20,000 टन कोयला है। वर्ष 2013 में भी इसी खदान में जहरीली हाइड्रोजन सल्फाइड का रिसाव हुआ था जिससे 3 मजदूरों की मौत हो गई थी जबकि 2 अन्य घायल हुए थे। बता दें कि चीन में इस तरह के हादसे अक्सर होते रहते हैं, और वहां पर खदानों में सेफ्टी का रिकॉर्ड बहुत ही खराब है।

चीन में होते रहते हैं ऐसे हादसे
इससे पहले सितंबर महीने में चोंगकिंग में कोयले की एक खदान में कार्बन मोनॉक्साइड का स्तर अत्यधिक बढ़ जाने के कारण 16 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, दिसंबर 2019 में चीन की एक खदान में कोयले और गैस के चलते हुए विस्फोट के चलते 14 मजदूरों की जान चली गई थी। यह घटना दक्षिणी-पश्चिमी गुइजू प्रांत में हुी थी। इससे पहले दिसंबर 2018 में भी चोंगचिंग में ही एक खदान में शाफ्ट के गिरने के चलते 7 मजदूर मारे गए थे। 2018 के ही अक्टूबर में शैनदोंग राज्य की एक खदान में 21 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई थी। इस घटना में सिर्फ एक मजदूर ही जिंदा बच पाया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement