Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से हुई मौतों की संख्या ने 1000 के आंकड़े को किया पार, 42000 से ज्यादा संक्रमित

चीन में कोरोना वायरस से हुई मौतों एक हजार का आंकड़ा भी पार कर दिया है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वायरस चीन में अभी तक 1011 लोगों की जान ले चुका है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2020 5:59 IST
Coronavirus Death Toll, Coronavirus Death Outside China, Coronavirus Live Updates- India TV Hindi
The number of infections in mainland China reached almost 42,300 as of Monday night | AP

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस से हुई मौतों एक हजार का आंकड़ा भी पार कर दिया है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वायरस चीन में अभी तक 1011 लोगों की जान ले चुका है। मृतकों की संख्या में यदि फिलीपींस और हांगकांग में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत को मिला दिया जाए तो यह आंकड़ा 1013 हो जाता है। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, इस वायरस से पीड़ितों की संख्या 42,300 पर पहुंच गई है। कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा वर्ष 2003 में फैली सीवियर अक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) से हुई मौतों से काफी ज्यादा है जिसके चलते 774 लोगों की मौत हुई थी। 

शी जिनपिंग ने कहा- जीत हमारी ही होगी

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का निरीक्षण करने के लिए सोमवार को मास्क पहनकर बीजिंग का दौरा किया। इस मौके पर जिनपिंग ने कहा कि वैसे तो स्थिति ‘बहुत गंभीर’ है लेकिन चीन इस महामारी पर पूर्ण जीत हासिल करेगा। यह बीमारी उनके नेतृत्व के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सामने आयी है। जिनपिंग इन दिनों ज्यादातर अपने घरों में ही रहे जबकि उनके नंबर 2 और प्रधानमंत्री ली क्विंग एवं अन्य वरिष्ठ कम्युनिस्ट पार्टी पदाधिकारियों ने विषाणु के केंद्र वुहान और अन्य प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

अब सिर्फ 15 मिनट में आ जाएगी जांच रिपोर्ट
चीन के तियानजिन यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक नए टेस्ट विकसित किया गया है, जिसकी जांच रिपोर्ट महज 15 मिनट में आ जाएगी। इससे महामारी का रूप लेती इस बीमारी के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग के समय में बचत होगी। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, तियानजिन यूनिवर्सिटी ने बीजिंग बायोटेक कंपनी के साथ मिलकर इस जांच किट का विकास किया है। इस जांच किट का फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है और इसके बाद इसे मंजूरी के लिए स्वास्थ्य नियामक को भेजा जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement