1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 86 नए मामले आए सामने, चीन 4 अप्रैल को मनाएगा शोक दिवस

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 86 नए मामले आए सामने, चीन 4 अप्रैल को मनाएगा शोक दिवस

चीन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों तथा इस संक्रामक रोग से देश में 3,300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाएगा।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 03, 2020 13:15 IST
covid-19: South Korea coronavirus cases mount 10,000, China to mourn victims on April 4- India TV Hindi
covid-19: South Korea coronavirus cases mount 10,000, China to mourn victims on April 4

सियोल/बीजिंग। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 86 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या 10,000 के पार हो गई है। दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र (केसीडीसी) ने शुक्रवार को बताया कि इनमें से करीब आधे मामले घनी आबादी वाले सियोल महानगरीय क्षेत्र से आए हैं, जहां बाहर से आए लोगों के सम्पर्क में आने वाले लोगों के संक्रमित होने के मामले बढ़ रहे हैं।

संक्रमण के अन्य 22 मामलों की जानकारी हवाई अड्डे पर हुई जहां कर्मी बुखार और सांस लेने में तकलीफ के लक्षण वाले यात्रियों को अलग कर रहे हैं। दक्षिण कोरिया ने देश के बाहर से आने वाले संक्रमण को रोकने के लिए बुधवार से यहां आए यात्रियों के लिए दो सप्ताह पृथक (क्वारंटीन) रहना अनिवार्य कर दिया है। केसीडीसी ने कहा कि देश में संक्रमित 10,062 लोगों में से कम से कम 647 बाहर से आए यात्री हैं।

चीन कोरोना वायरस मृतकों की याद में चार अप्रैल को शोक दिवस मनाएगा

चीन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों तथा इस संक्रामक रोग से देश में 3,300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाएगा। आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान देशभर तथा विदेशों में सभी चीनी दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और देशभर में सार्वजनिक मनोविनोद की गतिविधियां स्थगित रहेंगी।

शनिवार को सुबह दस बजे देशभर में चीन के लोग मृतकों की याद में तीन मिनट का मौन रखेंगे। चीन के मध्य हुबेई प्रांत में व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली वेनलियांग समेत 14 कार्यकर्ताओं की पहचान कोविड-19 से लड़ाई में अपनी जान देने के लिए शहीदों के तौर पर की गई। शहीदों के पहले समूह में 12 डॉक्टर, एक पुलिस अधिकारी और सामुदायिक कार्यकर्ता शामिल है, जिन्होंने अग्रणी मोर्चे पर इस संक्रामक रोग के खिलाफ लड़ाई लड़ी।

ली वेनलियांग (34) उन आठ व्हिसलब्लोअरों में से एक नेत्र विशेषज्ञ था, जिसने चिकित्साकर्मियों को कोरोना वायरस के खिलाफ आगाह किया था लेकिन स्थानीय पुलिस ने उसे प्रताड़ित किया था। उसकी कोविड-19 के संपर्क में आने के बाद सात फरवरी को मौत हो गई थी। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि राष्ट्रीय शोक दिवस कोविड-19 से लड़ाई में अपनी जान देने वाले शहीदों और इस बीमारी से मारे गए लोगों के लिए देश के गहरे दुख को व्यक्त करने के लिए मनाया जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X