Friday, March 29, 2024
Advertisement

लद्दाख में नहीं चली 'दादागिरी' तो शी जिनपिंग को आया गुस्सा, सेना में किया बड़ा बदलाव

India China Border News: चीन के राष्ट्रपति ने चीन की सेना में चार बदलाव किए हैं। जिनमें Western Theatre Command में किया गया बदलाव सबसे बड़ा बदलाव बताया जा रहा है। अब Gen. Zhang को भारत से लगती सीमा की जिम्मेदारी दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 21, 2020 9:40 IST
India China Border News Chinese president xi  jingping changes commander of PLA । लद्दाख में नहीं चल- India TV Hindi
Image Source : PTI लद्दाख में नहीं चली 'दादागिरी' तो शी जिनपिंग को आया गुस्सा, सेना में किया बड़ा बदलाव

बीजिंग. लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच लंबे समय से तनाव जारी है। LAC पर भारत की जमीन कब्जाने के चीन प्लान को भारत की जाबांज सेना ने पूरी तरह से विफल कर दिया है। इस समय भीषण ठंड में भी भारतीय सेना के जवानों ने लद्दाख में चीन की सेना की निंद उड़ा रखी है। जून के महीने में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गलवान घाटी में हुए संघर्ष भी भारत सेना के चीते चीन की PLA पर इक्कीस साबित हुए थे। इस संघर्ष में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हुए थे लेकिन चीन के करीब 40 जवानों को PLA के दुस्साहस की कीमत चुकानी पड़ी थी। इसके बाद भी भारतीय सेना ने  PLA की आंखों के सामने ही लद्दाख में कई ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया था, जिसके बाद चीन की जमकर इंटरनेशनल बेइज्जती हुई थी। इसी इंटनेशनल बेइज्जी की वजह से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना में बड़ा बदलाव किया है।

पढ़ें- लद्दाख में चीन के साथ जारी विवाद के बीच CDS बिपिन रावत का बड़ा बयान

लद्दाख में अबतक कुछ भी प्लान के हिसान से न होता देख चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping खिसिया गए हैं। उनहोंने चीनी सेना के Western Theatre Command के कमांडर जनरल को हटा दिया है और अब Gen. Zhang Xudong को भारत से लगती सीमा की जिम्मेदारी देखने वाले Western Theatre Command का कमांडर बनाया है। शी जिनपिंग चीन की 20 लाख की संख्या वाली फौज को निंयत्रत करने वाले  Central Military Commission (CMC) को हेड करते हैं।

पढ़ें- टेंशन में आया चीन! इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत, अब ड्रैगन को पीछे छोड़ने का लक्ष्य

चीन के राष्ट्रपति ने चीन की सेना में चार बदलाव किए हैं। जिनमें Western Theatre Command में किया गया बदलाव सबसे बड़ा बदलाव बताया जा रहा है। अब Gen. Zhang को भारत से लगती सीमा की जिम्मेदारी दी गई है। जिन अन्य ऑफिसर्स के बदलाव किए गए हैं। उनमें Political Commissar of the Logistic Support Department of the CMC के Guo Puxiao, Political Commissar of the PLA Strategic Support Force and Wang Chunning के कमांडर  Li Wei भी शामिल हैं।

पढ़ें- चीन की टेंशन बढ़ी! ठंड के मौसम में भी PLA पर भारी पड़ेंगी भारतीय सेना, जानिए वजह

पश्चिमी कमांड से जुड़े Gen. Zhang के बारे में आम लोगों में कोई ज्यादा जानकारी नहीं है। उन्होंने PLA के अन्य थिएटर कमांड में  भी काम किया है। अब चीन में भारत से लगती सीमा की जिम्मेदारी Gen. Zhao Zongqi देख रहे थे लेकिन पहले डोकलाम और अब लद्दाख में भारतीय सेना के हाथों बुरी तरह मात खाने के बाद पहले से उनका जाना तय माना जा रहा था। आपको बता दें कि लद्दाख में चीन ने भारत को बातचीत के नाम पर भी कई बार धोखा देने की कोशिश की लेकिन उसे इसमें भी कोई कामयाबी नहीं मिली है। दोनों देशों के बीच अबतक लद्दाख में कई राउंड की बातचीत हो चुकी है लेकिन अबतक कोई हल नहीं निकलता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement