1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए सबसे ज्यादा भारत के पर्वतारोहियों को मिली अनुमति

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए सबसे ज्यादा भारत के पर्वतारोहियों को मिली अनुमति

दुनिया की सर्वोच्च चोटी माउंट एवरेस्ट पर इस मौसम में चढ़ने के लिए भारत के करीब 80 पर्वतारोहियों को अनुमति मिली। इस चोटी पर चढ़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 381 लोगों को मंजूरी दी गई थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 24, 2019 22:27 IST
mount everest- India TV Hindi
mount everest

काठमांडो: दुनिया की सर्वोच्च चोटी माउंट एवरेस्ट पर इस मौसम में चढ़ने के लिए भारत के करीब 80 पर्वतारोहियों को अनुमति मिली। इस चोटी पर चढ़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 381 लोगों को मंजूरी दी गई थी। पर्यटन विभाग की निदेशक मीरा आचार्य ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस साल बसंत ऋतु में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिये 78 भारतीय नागरिकों को अनुमति दी गई थी। उन्हें नेपाल की तरफ से 8,848 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ने की अनुमति दी गई। 

आचार्य ने बताया कि इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिकी नागरिक हैं। कुल 75 अमेरिकी नागरिकों को अनुमति दी गई। उन्होंने बताया कि पूर्व में यूरोपीय पर्वतारोहियों की संख्या ज्यादा थी और बहुत कम भारतीय पर्वत पर चढ़ाई करते थे। 

इस साल चोटी पर करीब 600 लोग पहुंचे थे जिसमें अंतरराष्ट्रीय और नेपाल के पर्वतारोही शामिल हैं। इसमें शेरपा गाइड और पोर्टर भी शामिल हैं। नेपाल ने 14 मई को दुनिया की सर्वोच्च चोटी पर तक पहुंचने का रास्ता खोला था। 24 मई को 200 से ज्यादा पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट की दिशा में आगे बढ़ रहे थे। इस मौसम में आठ भारतीय नागरिकों की चढ़ाई के दौरान मौत हो गई। कुल 16 पर्वतारोहियों की मौत इस मौसम में हुई है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X