1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. VIDEO: आसमान में इसलिए दिखा 2 किलोमीटर ऊंचा धुएं का पहाड़, फिर से भड़का स‍िनाबुंग ज्‍वालामुखी

VIDEO: आसमान में इसलिए दिखा 2 किलोमीटर ऊंचा धुएं का पहाड़, फिर से भड़का स‍िनाबुंग ज्‍वालामुखी

उत्तरी सुमात्रा में स्थित इस ज्वालामुखी की राख से आसपास का पूरा आसमान धुंधला नजर आ रहा है साथ ही धुएं के कारण आकाश में दो किलोमीटर ऊंचा विशाल पहाड़ दिखाई पड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 10, 2020 19:27 IST
Indonesia mount Sinabung volcano ejects towering ash loud ring of fire- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indonesia mount Sinabung volcano ejects towering ash loud ring of fire  

जकार्ता। करीब एक साल तक शांत रहने के बाद इंडोनेशिया में चर्चित माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी एक बार फिर से धधक उठा है। उत्‍तरी सुमात्रा में स्थित इस ज्‍वालामुखी की राख से आसपास का पूरा आसमान धुंधला नजर आ रहा है साथ ही धुएं के कारण आकाश में दो किलोमीटर ऊंचा विशाल पहाड़ दिखाई पड़ रहा है। जिसकी कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। आलम ये है कि ज्‍वालामुखी से निकली राख 30 किलोमीटर दूर स्थित बेरास्‍तगी तक पहुंच गई है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस इलाके से गुजरने वाले यात्री विमानों को सतर्क कर दिया गया है।

स्थानीय अखबार जकार्ता पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस ज्‍वालामुखी ने शनिवार को देररात राख उगलना शुरू किया था, जो करीब एक घंटे तक जारी रहा। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को इस ज्‍वालामुखी की पहाड़ी से 3 किलोमीटर के दायरे से दूर रहने के लिए कहा है। इसे लेकर अब भी सतर्कता बरती जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि ज्वालामुखी अभी और भी राख उगल सकता है। जिसके कारण लोगों से सावधान रहने को कहा गया है। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। 

Mount Sinabung in Indonesia erupted

Mount Sinabung in Indonesia erupted

यहां के नमन तेरान गांव में रहने वाले एक ग्रामीण पेलिन देपारी ने कहा कि ज्वालामुखी से निकलने वाली गड़गड़ाहट की आवाज 5 किलोमीटर की दूरी पर रहने वाले लोगों को भी सुनाई दे रही है। पेलिन ने बताया कि ये ज्वालामुखी एक साल पहले भी इसी तरह से भड़का था। फिलहाल अभी गांव वाले अपने खेतों से राख हटाने का काम कर रहे हैं। इस ज्वालामुखी के भड़कने से चार जिले प्रभावित हुए हैं। 

फिलहाल, ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट की वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन ज्वालामुखी में विस्फोट होने से स्थानीय लोगों में डर का माहौल है। बताया जा रहा है कि ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट की वजह से स्‍थानीय लोग सदमे में आ गए हैं। ज्‍वालामुखी से निकल रहे विशाल राख के गुबार से फसलें नष्‍ट हो रही हैं। स्‍थानीय लोगों को प्रशासन मास्‍क और बचाव के अन्‍य सामान मुहैया करा रहा है। साथ ही विस्फोट को ध्यान में रखते हुए तीसरे स्तर का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X