Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मोसुल में इस्लामिक स्टेट को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए आगे बढ़ी इराकी सेना

इराक के बड़े शहर मोसुल को इस्लामिक स्टेट से लगभग पूरी तरह अपने कब्जे में लेने के बाद इराकी सेना अब उसके बचे-खुचे ठिकानों पर हमला कर रही है।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: July 10, 2017 20:43 IST
Mosul | AP Photo- India TV Hindi
Mosul | AP Photo

मोसुल: इराक के बड़े शहर मोसुल को इस्लामिक स्टेट से लगभग पूरी तरह अपने कब्जे में लेने के बाद इराकी सेना अब उसके बचे-खुचे ठिकानों पर हमला कर रही है। मोसुल में कुछ अंतिम ठिकानों को इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों से मुक्त कराने के लिए सोमवार को सुरक्षा बलों ने अभियान शुरू कर दिया। इस्लामिक स्टेट के जेहादियों को मोसुल के पुराना शहर इलाके के एक हिस्से में घेर कर रखा है।

सुरक्षा बलों द्वारा मोसुल के अधिकांश हिस्से पर अपना कब्जा कर लेने के बावजूद इस शहर का पुनर्निर्माण और नागरिकों की मदद करना एक बड़ी चुनौती है। सहायता समूहों का कहना है कि इराक में मानवीय संकट अभी जल्द खत्म नहीं होने वाला है। प्रधानमंत्री हैदर अल-आबिदी ने रविवार को मोसुल का दौरा किया था और महीनों की लड़ाई के बाद इस्लामिक स्टेट के जेहादियों को मोसुल से खदेड़ने वाले सुरक्षा बलों की जमकर सराहना की थी।

एक सीनियर कमांडर ने सोमवार को कहा कि जेहादियों के साथ भीषण संघर्ष चल रहा है, लेकिन लड़ाई खत्म होने के कगार पर पहुंच गई है। आतंकवाद विरोधी सेवा के अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल समी अल अरिधी ने कहा कि जेहादियों को 200X100 मीटर के इलाके में सीमित कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘उन्होंने समर्पण का स्वीकार नहीं किया। परंतु अभियान अपने आखिरी चरण में है।’ आपको बता दें कि मोसुल इस्लामिक स्टेट का सबसे मजबूत गढ़ था और इसके हाथ से निकल जाने के बाद इस आतंकी संगठन के हौसले पस्त होना तय है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement