1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. गाजा में मचे हाहाकार के बीच इजराइल ने फिर की बमों की बारिश, कई लोगों की मौत

इजराइली हवाई हमले में 6 की मौत, गाजा में एक बड़ा घर हुआ तबाह

निवासियों ने बताया कि हवाई हमले से 5 मिनट पहले दक्षिणी शहर खान यूनुस के भवन पर चेतावनी स्वरूप मिसाइल दागी गई, जिससे परिवार का हर सदस्य वहां से भागने में सफल रहा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 19, 2021 18:01 IST
Israel-Gaza fighting, Hamas Ceasefire, Israel Hamas War Gaza, Israel Palestine- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल के हवाई हमले में बुधवार की सुबह गाजा पट्टी में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई।

गाजा सिटी: इजराइल के हवाई हमले में बुधवार की सुबह गाजा पट्टी में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और 3 दर्जन से ज्यादा सदस्यों वाले परिवार का एक बड़ा घर तबाह हो गया। सेना ने बताया कि हमास शासित क्षेत्र से लगातार रॉकेट हमले के बीच उसने दक्षिण में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया। हमले में 40 सदस्यों वाले अल-अस्तल परिवार का घर तबाह हो गया। निवासियों ने बताया कि हवाई हमले से 5 मिनट पहले दक्षिणी शहर खान यूनुस के भवन पर चेतावनी स्वरूप मिसाइल दागी गई, जिससे परिवार का हर सदस्य वहां से भागने में सफल रहा।

अल-अक्सा रेडियो के संवाददाता की भी मौत

इजराइल की सेना ने कहा कि उसने खान यूनुस और राफा में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया और 25 मिनट में 52 विमानों ने 40 ठिकानों पर बमबारी की। गाजा के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमलों में एक महिला की मौत हो गई और 8 लोग जख्मी हो गए। हमास के अल-अक्सा रेडियो ने बताया कि गाजा सिटी में हवाई हमले में उसके एक संवाददाता की मौत हो गई। शिफा अस्पताल के चिकित्सकों ने कहा कि बुधवार की सुबह लाए गए 5 शवों में संवाददाता का शव भी था। इनमें दो लोगों की मौत चेतावनी वाली मिसाइल के उनके अपार्टमेंट से टकराने के कारण हुई।

लड़ाई रोकने की कोशिशों में जुटा हुआ है मिस्र
ये हमले तब हुए हैं जब संघर्ष विराम के लिए कूटनीतिक प्रयास तेज हुए हैं। फिलीस्तीनी क्षेत्र गाजा पर इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास का शासन है, जहां पिछले 14 वर्षों से घेराबंदी के कारण वहां के ढांचे पहले ही काफी कमजोर हो चुके हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि बाइडन प्रशासन इजराइल को गाजा पर बमबारी रोकने के लिए निजी तौर पर आग्रह कर रहा है। मिस्र के वार्ताकार भी लड़ाई रोकने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन उन्हें खास प्रगति हासिल नहीं हुई है।

हमलों में 200 से ज्यादा फिलीस्तीनियों की मौत
अल-अक्सा मस्जिद परिसर में 10 मई को इजराइल की पुलिस द्वारा कठोरतापूर्ण कार्रवाई के खिलाफ फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों के समर्थन में यरूशलम की तरफ हमास द्वारा जब लंबी दूरी वाले रॉकेट दागे गए उसके बाद दोनों पक्षों के बीच लड़ाई शुरू हुई। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, हवाई हमलों में कम से कम 219 फिलीस्तीनी नागरिक मारे गए हैं जिनमें 63 बच्चे और 36 महिलाएं शामिल हैं। हमले में 1530 व्यक्ति घायल हुए हैं। हमास और इस्लामिक जेहाद का कहना है कि उनके 20 लड़ाके मारे गए हैं जबकि इजराइल का कहना है कि यह संख्या कम से कम 130 है।

इजराइल में 12 लोगों की जान गई
रॉकेट हमलों में इजराइल के 12 लोगों की मौत हुई है जिनमें 5 वर्ष का एक लड़का भी शामिल है। इजराइल की सेना ने बताया कि वह हमास आतंकवादियों के ठिकानों पर हवाई हमले कर रही है जबकि फिलीस्तीन के आतंकवादियों ने इजराइल पर 3700 से अधिक रॉकेट दागे हैं। इजराइल ने कहा कि उसकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने 90 फीसदी रॉकेट नष्ट कर दिए। गाजा की 20 लाख आबादी को दवाओं, ईंधन और पानी की आपूर्ति कम पड़ती जा रही है और हमास द्वारा 2007 में वहां सत्ता पर काबिज होने के बाद से इजराइल एवं मिस्र ने इलाके की नाकाबंदी की हुई है।

47 हजार फिलीस्तीनी घर छोड़कर फरार
करीब 47 हजार फिलीस्तीनी नागरिक अपना घर-बार छोड़कर फरार हो गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि इजराइली हमले में कम से कम18 अस्पताल और क्लीनिक क्षतिग्रस्त हो चुके हैं और आधे से अधिक आवश्यक दवाओं की कमी हो गई है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली हवाई हमले के बाद उसने कोरोना वायरस के टीके बचाकर किसी और क्लीनिक पर स्थानांतरित कर दिये हैं। हमले में क्षेत्र में एक मात्र जांच सुविधा वाला केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021