Friday, March 29, 2024
Advertisement

इजराइल के साथ लड़ाई में बर्बाद हो चुके गाजा को पुनिर्माण के लिए 50 करोड़ डॉलर देगा मिस्र

बता दें कि बीते शनिवार को मिस्र और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों ने इजराइल और हमास के बीच गाजा पट्टी में जारी लड़ाई में तत्काल संघर्षविराम का आह्वान किया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 19, 2021 10:51 IST
Egypt Gaza Fund, Egypt Rebuilding Gaza, Egypt 500 Million Dollar, Israel-Gaza fighting- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल के साथ लड़ाई में गाजा की कई बड़ी इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं।

काहिरा: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने इजराइल के साथ लड़ाई में बर्बाद हो चुके गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण प्रयासों के लिए 50 करोड़ डॉलर (3650 करोड़ रुपये) के आवंटन की घोषणा की है। अल सीसी के कार्यालय ने मंगलवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि मिस्र की कंपनियां पुनर्निर्माण के प्रयासों में योगदान देंगी। संघर्ष विराम के लिए मध्यस्थता के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे मिस्र ने राफा सीमा बिंदु के रास्ते गाजा में मानवीय सहायता व चिकित्सा सामग्री के साथ 2 दर्जन ट्रक भेजे हैं। हिंसा के इस हालिया दौर के बाद मिस्र के अस्पतालों में इलाज के लिए घायल लोग भी पहुंच रहे हैं।

लड़ाई को रुकवाने के लिए जोर लगा रहा है मिस्र

बता दें कि बीते शनिवार को मिस्र और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों ने इजराइल और हमास के बीच गाजा पट्टी में जारी लड़ाई में तत्काल संघर्षविराम का आह्वान किया था, लेकिन दोनों पक्षों के बीच संघर्ष अभी भी जारी है। सरकारी ‘सऊदी प्रेस एजेंसी’ ने एक बयान के हवाले से मिली जानकारी में कहा गया था कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान ने मिस्र के अपने समकक्ष सामेह शौक्री के साथ वार्ता की है। बयान में कहा गया था कि इस दौरान दोनों विदेश मंत्रियों ने गाजा में तत्काल संघर्षविराम की आवश्यकता को लेकर सहमत जताई। मिस्र इस संघर्ष को रुकवाने को लेकर प्रयासरत है।

अमेरिका ने भी की थी संघर्ष विराम की बात
इस बीच इजराइल ने मंगलवार को गाजा में चरमपंथियों पर कई हवाई हमले किए और 6 मंजिला इमारत को गिरा दिया, वहीं चरमपंथियों ने इजराइल में बड़ी संख्या में रॉकेट दागे। दोनों के बीच संघर्ष को एक सप्ताह से अधिक हो गया है और जंग रुकने के कोई संकेत नहीं दिख रहे। यहां तक कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत में कहा था कि वह संघर्ष विराम चाहते हैं। हालांकि अमेरिका ने यह भी कहा है कि इजराइल को हमलों से अपनी रक्षा करने का पूरा अधिकार है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement