1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इजराइल ने तोड़े फलस्तीनी मकान, यरूशलम इलाके में की कार्रवाई

इजराइल ने तोड़े फलस्तीनी मकान, यरूशलम इलाके में की कार्रवाई

इजराइल ने सोमवार को तड़के दक्षिण यरूशलम में कुछ फलस्तीनी घरों को ढहाना शुरू किया।

Bhasha Bhasha
Published on: July 22, 2019 17:59 IST
Israeli forces destroy a building in a Palestinian...- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI Israeli forces destroy a building in a Palestinian village of Sur Baher, east Jerusalem.

सुर बहेर: इजराइल ने सोमवार को तड़के दक्षिण यरूशलम में कुछ फलस्तीनी घरों को ढहाना शुरू किया। इजराइल के इस कदम को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता व्यक्त की गई है। इजराइल पुलिस और सेना के दर्जनों जवानों ने कब्जे वाले पश्चिमी तट को अलग करने वाले इजराइल के सुरक्षा अवरोधक के करीब सुर बहेर इलाके में कम से कम चार इमारतों को सील कर दिया। बाद में एक अर्थमूवर के जरिए दो मंजिला इमारत को ढहाया गया। 

पत्रकारों को वहां जाने से रोका गया, जबकि बाशिंदों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को घरों से खींचकर बाहर निकाला गया। जबरन बाहर निकाले गए एक व्यक्ति ने कहा कि वह लोग यहीं मरना चाहते हैं। ये इमारतें कब्जे वाले पश्चिमी तट को अलग करने वाले इजराइल के अवरोधक के करीब थीं और इजराइल का कहना है कि चारदीवारी के काफी करीब इसका निर्माण किया गया। 

फलस्तीन का आरोप है कि इजराइल सुरक्षा के नाम पर बस्तियों और उनको जोड़ने वाली सड़कों के विस्तार के प्रयासों के तहत इलाके से उन्हें निकालना चाहता है। इससे पहले, 10 जून को बाशिंदों को इजराइल के प्रशासन से 30 दिन का नोटिस मिला था जिसमें मकानों को ढहाने के बारे में बताया गया था।

संयुक्त राष्ट्र की मानवीय सहायता मामलों की एजेंसी ओसीएचए के मुताबिक इस आदेश से बन चुकीं या निर्माणाधीन 10 इमारतें प्रभावित हुई है। ढहाए जाने से करीब 350 लोग प्रभावित होंगे। यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने हाल में इलाके का दौरा किया था और संयुक्त राष्ट्र ने इजराइल को इमारत गिराने की योजना छोड़ देने को कहा था। बाशिंदों को डर है कि निकट भविष्य में इलाके में 100 और इमारतों को खतरा हो सकता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X