Monday, May 20, 2024
Advertisement

किम जोंग उन का बड़ा बयान, कहा- बातचीत के लिए हमारे देश आ सकते हैं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के रिश्तों पर जमी बर्फ के थोड़ा पिघलने के आसार बन रहे हैं...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2018 14:27 IST
Kim Jong Un and Moon Jae-in | AP Photo- India TV Hindi
Kim Jong Un and Moon Jae-in | AP Photo

स्योल: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के रिश्तों पर जमी बर्फ के थोड़ा पिघलने के आसार बन रहे हैं। उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन को बातचीत के लिए अपने देश आने का न्यौता दिया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह आमंत्रण दक्षिण कोरिया के दौरे पर आई किम की बहन किम यो जोंग ने दिया है। इसमें कहा गया है कि किम दक्षिण के नेता के साथ जितनी जल्दी हो सके, मिलने के इच्छुक हैं।

यह तीसरा मौका है जब दोनों कोरिया के शीर्ष नेता एक दूसरे से मुलाकात करेंगे। इससे पहले किम के पिता तथा उनके पूर्ववर्ती किम जोंग इल ने दक्षिण कोरिया के किम दाई जंग और रोह मू हिन से क्रमश: 2000 और 2007 में उत्तर की राजधानी प्योंगयांग में मुलाकात की थी। किम की बहन किम यो जोंग तथा उत्तर के पूर्व विदेश मंत्री किम योंग नाम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून से ब्लू हाउस में मुलाकात की। दोनों पक्षों की लंच के दौरान चर्चा हुई।

मून के प्रवक्ता किम इयी क्येओम ने कहा, ‘विशेष दूत किम यो जोंग ने व्यक्तिगत पत्र मून को दिया जिसमें उनके भाई ने कहा है कि वह दोनों कोरिया के बीच संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं।’ उन्होंने किम के आमंत्रण से मून को मौखिक तौर भी पर अवगत कराया कि ‘वह अपनी सहूलियत के अनुसार उत्तर कोरिया के दौरे पर आएं।’ अब किम जोंग उन के इस निमंत्रण पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति क्या प्रतिक्रिया देते हैं यह देखने वाली बात होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement